दिल्ली-एनसीआर में दिखने लगा गर्मी का प्रकोप, 38 तक पहुंचा पारा, जानें बाकी राज्यों का हाल

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप दिखने लगा है। अप्रैल के दूसरे सप्ताह में ही लोगों को मई-जून वाली गर्मी का ट्रेलर नजर आने लगा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में गर्मी अपना प्रकोप दिखाने लगा है। मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।

वैज्ञानिक और क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, ''इस सप्ताह तापमान के लगभग 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है लेकिन राजधानी में लू नहीं चलेगी क्योंकि 13 और 14 अप्रैल को गरज के साथ बारिश हो सकती हैं।''

उन्होंने बताया कि अप्रैल, मई और जून में गर्मी सबसे ज्यादा होती है और इन महीनों में मौसम गर्म रहेगा इसलिए अगले सप्ताह तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। वहीं अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

बिहार में गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। लोगों को भीषण गर्मी और लू के प्रकोप से अभी राहत है। वहीं, अगले दो दिनों तक मौसम सामान्य रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा। कहीं पर बूंदाबांदी तो कहीं पर हल्की वर्षा से गर्मी और लू पर विराम लगा रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार,  मध्य प्रदेश, विदर्भ, ओडिशा, तेलांगना और छत्तीसगढ़ में 10 अप्रैल को बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा, 13 से लेकर 16 अप्रैल के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश संभव है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia