उत्तर भारत में गर्मी का तांडव, पारा 50 के पार, अब तक 30 की मौत, कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी

जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान सीमा के पास पारा लगभग 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। दक्षिण भारत के कई हिस्सों में किसान गर्मी के प्रकोप और सूखे की वजह से गायों को बेचने पर मजबूर हो गए हैं। गर्मी के प्रकोप से अब तक देश भर में 30 लोगों की मौत हो चुकी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भीषण गर्मी के प्रकोप से आने वाले कुछ दिन तक भी राहत नहीं मिलने वाली है। गर्मी के प्रकोप को देखते हुए राजस्थान और विदर्भ सहित देश के कई इलाकों में रेड अलर्ट और पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और मध्य प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। देश के कई इलाकों में इस बार पारा 50 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर चला गया है।

राजस्थान के चुरू में तो तापमान 50.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। वहीं जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान सीमा के पास भी पारा लगभग 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। गर्मी के प्रकोप से अब तक देश भर में 30 लोगों की मौत हो चुकी है।

मौसम विभाग के अनुसार तापमान में लगातार इजाफा थार मरुस्थल की ओर से आने वाली गर्म हवाओ की वजह से हो रहा है। इसके अलावा मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि सोमवार यानी 3 जून के बाद तापमान में गिरावट आ सकती है। इस बार मॉनसून के भी देर से आने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने अनुमानित तौर पर बताते हुए कहा है कि 6 जून के बाद बारिश हो सकती है। इस बीच, लखनऊ के मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन घंटों में उत्तर प्रदेश के लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी और आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।


भीषण गर्मी की वजह से इन दिनों कर्नाटक भी भयंकर सूखे की चपेट में है। दक्षिण भारत के कई हिस्सों में किसान गर्मीं के प्रकोप और सूखे की वजह से गायों को बेचने पर मजबूर हो गए हैं। किसानों का कहना है, ''हमारे पास गायों को खिलाने के लिए कुछ नहीं है। बारिश भी नहीं पड़ रही। हम कुछ भी बोने में सक्षम नहीं हैं तो उन्हें क्या खिलाएं? हम यहां गायों को बेचने आए हैं लेकिन अच्छा दाम भी नहीं मिल रहा।''

जानकारी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह से होते हुए मॉनसून केरल के पास 6 जून तक पहुंचेगा।

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पूर्वी क्षेत्रों और दक्षिणी प्रायद्वीप पर अगले 3-5 दिनों में गरज के साथ बारिश पड़ने की सम्भावना है। उन्होंने कहा, ''दिल्ली में बारिश होने की उम्मीद नहीं है और अनुमान के मुताबिक यहां पारा 46 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। यह धीरे-धीरे कम हो सकता है।'


इसके अलावा महाराष्ट्र में भी गर्म हवाओं का प्रकोप जारी है। नागपुरमें पारा 45 डिगरी के पार पहुंच चुका है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 02 Jun 2019, 4:29 PM