हिमाचल प्रदेश: शिमला में झमाझम बारिश, रोहतांग और धौलाधार समेत ऊंची चोटियों पर सीजन की सबसे भारी बर्फबारी

ऊंचाई वाले स्पीति और लाहौल घाटियों में मध्यम हिमपात हुआ, जिससे काजा, लोसार और चिचम के हिल स्टेशन और भी मनोरम हो गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले पर्यटन स्थलों में मंगलवार को सीजन की सबसे भारी बर्फबारी हुई, जबकि राज्य की राजधानी और मनाली में रात भर बारिश हुई, जिससे पारा कई डिग्री नीचे चला गया। समय पर हिमपात होने से होटल व्यवसायियों ने शीतकालीन पर्यटकों के आने की उम्मीद में उत्साह बढ़ाया। ऊंचाई वाले स्पीति और लाहौल घाटियों में मध्यम हिमपात हुआ, जिससे काजा, लोसार और चिचम के हिल स्टेशन और भी मनोरम हो गए।

किन्नौर जिले में चीन की सीमा के करीब एक गांव चितकुल के सुरम्य पर्यटन स्थलों के दृश्य वाली पहाड़ियों और मनाली से 52 किमी दूर स्थित राजसी रोहतांग र्दे (13,050 फीट) में बर्फबारी हुई। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "लाहौल और स्पीति, चंबा, कुल्लू, किन्नौर और शिमला जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में सोमवार रात से हल्की से मध्यम हिमपात हो रहा है, जबकि मध्य और निचली पहाड़ियों में व्यापक बारिश हो रही है।"

IANS
IANS

धर्मशाला के आसपास हिमालय की राजसी धौलाधार पर्वतमाला ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है। 19.2 मिमी बारिश होने के बाद शिमला में न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कुफरी, फागू और नारकंडा जैसे आसपास के पर्यटन स्थलों में बारिश हुई। मनाली में न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री रहा, जहां 15 मिमी हिमपात हुआ, जबकि धर्मशाला में 81.3 मिमी बारिश हुई, जो राज्य में सबसे अधिक है।

किन्नौर जिले के कल्पा में बारिश हुई, जहां न्यूनतम 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि केलांग में तापमान 3 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूवार्नुमान में कहा गया है कि पश्चिमी विक्षोभ भूमध्य-कैस्पियन सागर क्षेत्र से उत्पन्न होने वाली और अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में जाने वाली एक तूफान प्रणाली बुधवार से वापस होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia