भूकंप के कई झटकों से थर्राया Delhi-NCR समेत पूरा उत्तर भारत, तजाकिस्तान और अमृतसर में था केंद्र, नुकसान नहीं

राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए हैं। रात करीब 10.30 बजे आए भूकंप के झटके उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में भी महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान बताया जा रहा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत आज भूकंप के कई तेज झटकों से दहल उठा। रात करीब 10.31 बजे और फिर इसके कुछ मिनट बाद आए भूकंप के तेज झटके जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और एनसीआर के नोएडा और गाजियाबाद तक महसूस किये गए। दिल्ली एनसीआर में एक मिनट में कई झटके महसूस किए गए, जिससे डर लोग अपने घरों-दुकानों से बाहर निकलकर भागने लगे।

फिलहाल अभी तक इस भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं आई है। पहले भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान बताया जा रहा है, जहां रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान में जमीन के 72 किलोमीटर अंदर था।

इसके फौरन बाद आए भूकंप के दूसरे झटके का केंद्र पंजाब के अमृतसर से 22 किलोमीटर दूर था। नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी के मुताबिक यहां भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई। बताया जा रहा है कि अमृतसर में भूकंप का केंद्र धरती के महज 10 किलोमीटर अंदर था।

भूकंप के तेज झटकों से लोगों में दहशत के बीच पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आगे आकर लोगों से नहीं घबराने की अपील की है। उन्होंने कहा कि भूकंप के बाद अमृतसर या पंजाब के अन्य हिस्सों में अब तक किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। पंजाब पुलिस और स्थानीय प्रशासन के शीर्ष अधिकारी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

बता दें कि भूकंप का केंद्र पंजाब के अमृतसर में होने के कारण यहां काफी तेज झटके महसूस किए गए। यहां के कई इलाकों में दहशत के कारण लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। लोगों ने बताया कि झटके काफी तेज थे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 12 Feb 2021, 11:55 PM
लोकप्रिय