उत्तराखंड, बिहार और पूर्वोत्तर भारत में अगले 5 दिन भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

विशेष रूप से उत्तराखंड के क्षेत्र में बुधवार और गुरुवार को बहुत भारी वर्षा देखी जा सकती है। बिहार जैसे क्षेत्रों में भी भारी वर्षा देखने को मिल सकती है। इस दौरान पूर्वी भारत में हल्की से मध्यम और काफी व्यापक से व्यापक वर्षा का पूर्वानुमान है।

उत्तराखंड, बिहार और पूर्वोत्तर भारत में अगले 5 दिन भारी बारिश का अनुमान
उत्तराखंड, बिहार और पूर्वोत्तर भारत में अगले 5 दिन भारी बारिश का अनुमान
user

नवजीवन डेस्क

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को बताया कि अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, बिहार और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। जबकि, शेष भागों में हल्की बारिश की गतिविधि होने की उम्मीद है। आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में मौसम का पूर्वानुमान हल्की से मध्यम, छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा की आशंका का संकेत देता है।

यह पैटर्न मंगलवार से शनिवार तक जारी रहने की उम्मीद है। इस अवधि के दौरान उत्तराखंड के क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना अधिक है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में भी बुधवार और शनिवार को इन स्थितियों का अनुमान है। बुधवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए भी ऐसा ही पूर्वानुमान है। विशेष रूप से उत्तराखंड के क्षेत्र में बुधवार और गुरुवार को बहुत भारी वर्षा देखी जा सकती है।


इसके विपरीत उत्तर पश्चिम भारत के अन्य हिस्से में आगामी सप्ताह में अपेक्षाकृत कम वर्षा की उम्मीद है। पूर्वी भारत में हल्की से मध्यम, काफी व्यापक से व्यापक वर्षा का पूर्वानुमान है।आईएमडी के मुताबिक मौसम का ऐसा मिजाज गुरुवार तक रहने का अनुमान है। इस समय सीमा में बिहार जैसे क्षेत्रों में भारी वर्षा देखने को मिल सकती है। मंगलवार और बुधवार को अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को इसी तरह का मौसम रहने का पूर्वानुमान है। पूर्वोत्तर भारत में अपेक्षित मौसम पैटर्न हल्की से मध्यम और काफी व्यापक से व्यापक वर्षा की है। आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा जैसे क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। मध्य, पश्चिम और दक्षिण भारत में आगामी सप्ताह में वर्षा गतिविधि का स्तर कम होने का अनुमान है। पूर्वानुमान से पता चलता है कि इन क्षेत्रों में अगले सात दिनों में न्यूनतम वर्षा होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia