पहाड़ से मैदान तक भारी बारिश का कहर, हिमाचल में फटा बादल, उत्तराखंड में रुकी केदारनाथ यात्रा

पहाड़ों के अलावा, दिल्ली, हरियाणा, मुंबई, गुजरात, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों और शहरों में मौसम की यह करवट प्रचंड गर्मी से राहत के साथ मुसीबत लेकर आई। दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, मुंबई, कोलकाता, भोपाल में भारी बारिश से कई जगह सड़कें पानी से भर गईं।

पहाड़ से मैदान तक भारी बारिश की तबाही
पहाड़ से मैदान तक भारी बारिश की तबाही
user

नवजीवन डेस्क

देश के पहाड़ी राज्यों से लेकर कई मैदानी राज्यों में रविवार से मॉनसून का असर दिखने लगा। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तो भारी बारिश लोगों के लिए आफत लेकर आई है। हिमाचल के शिमला के रामपुर में तो बादल फट गया, जिसकी बाढ़ में कई बीघा फसल बह गई और कई घर तबाह हो गए। सरपारा गांव में बनी 14 मेगावाट की ग्रीनको प्रोजेक्ट की पेनस्टॉक लाइन पानी के तेज बहाव से क्षतिग्रस्त हो गई। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में भारी बारिश के चलते सोनप्रयाग में केदारनाथ यात्रा रोकनी पड़ी है।

वहीं पहाड़ों के अलावा, राजधानी दिल्ली, हरियाणा, मुंबई समेत कई राज्यों और शहरों में मौसम की यह करवट मुसीबत के साथ प्रचंड गर्मी से राहत लेकर आई। दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश से कई जगह सड़कें पानी से भर गईं। गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर हाईवे पानी में डूब गया। हरियाणा के पंचकूला के खड़क मंगोली के पास एक महिला की गाड़ी नदी में बह गई। वहीं, मुंबई में सड़कों पर भारी जलभराव देखा गया। यहां के घाटकोपर में एक बंगले का कुछ भाग बारिश के चलते गिर गया, जिसके मलबे के नीचे दबने से दो लोगों की मौत हो गई। वहीं गुजरात और बंगाल के कई इलाकों में भी बारिश हुई है।


इधर हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से अचानक बाढ़ आने का खतरा पैदा हो गया है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में अगले 24 घंटों के लिए अचानक बादल फटने के चलते बाढ़ के खतरे का अलर्ट जारी किया है।  चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, शिमला, सिरमौर और मंडी जिलों में भारी बारिश जारी रहने की आशंका है। प्रदेश में लगातार बारिश के चलते निचले इलाकों में अचानक बाढ़ आने की संभावना बढ़ गई है। फिलहाल भारी बारिश के चलते राज्य भर में कई जगह सड़कों पर आवाजाही रुक गई है।

हिमाचल प्रदेश के मंडी में हनोगी मंदिर के पास अचानक आई बाढ़ के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग-3 बंद हो गया जिससे पर्यटकों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में दिक्क़तों का सामना करना पड़ रहा है। कुल्लू में कल रात हुई लगातार बारिश के कारण शहर में कई जगह जलभराव हो गया, जिससे कुल्लू के मोहाल में सड़क किनारे खड़े वाहन बह गए।  सोलन में भी बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है। बारिश के चलते कालका-शिमला रेल ट्रैक लगातार दूसरे दिन बाधित रहा।


वहीं, उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में भारी बारिश के चलते सोनप्रयाग में केदारनाथ यात्रा रोकनी पड़ी है। इसके अलावा मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। देहरादून, नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर, देहरादून और टिहरी और पौड़ी जिलों में कई जगह तेज बौछारों के साथ भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं अन्य जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी है।

रविवार को हुई भारी बारिश के कारण हरिद्वार और देहरादून में कई जगह सड़कों पर जलभराव हो गया। भारी बारिश और जलजमाव के कारण यहां लोगों का सड़कों पर चलना मुश्किल हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान हरिद्वार में 78 मिमी,  देहरादून में 33.2 मिमी, उत्तरकाशी में 27.7 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश की ये स्थिति अगले कुछ और दिनों तक जारी रहेगी, इसलिए लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia