राजस्थान में भारी बारिश का कहर! 24 घंटे में 10 लोगों की गई जान, जानें आज राज्य में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के कुछ जिलों में आज बारिश के आसार हैं। सिरोही, पाली और डूंगरपुर समेत अलग-अलग जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान में बारिश का कहर।
राजस्थान में बारिश का कहर।
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश कहर देखने को मिला है। पिछले 24 घंटे से भारी बारिश हो रही है। बारिश की वजह से बीते 24 घंटे में अलग-अलग घटनाओं में 10 लोगों की जान चली गई है। बांसवाड़ा के सल्लोपाट, आनंदपुरी, भुंगडा, कसारवाडी, कुशलगढ़ में बारिश के दौरान अलग-अलग हादसों में चार महिलाओं समेत 8 लोगों की मौत हो गई। वहीं, बीकानेर में एक मकान की दीवार गिरने से 75 साल के बुजुर्ग जान चली गई। वहीं, उदयपुर में दीवार ढहने से एक महिला की मौत हो गई।

बांसवाड़ा के डीएम के अनुसार, सल्लोपाट में झोपड़ी गिरने से स्वरूपी (60), आनंदपुरी में झोपड़ी गिरने से सन्तु ताबियार (68) और नदी के पानी में बहने से शिल्पा पटेल, भुंगडा में पानी में बह जाने से देवला मईडा (40), कसारवाडी में दीवार गिरने से सुगना लबाना (48), कुशलगढ में पुलिया पार करते समय बहने से कला कटारा (50), नाले में बहने से अमर सिंह डामोर और दिनेश गरासिया (45) की जान चली गई।

कहां किनती बारिश हुई?

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के 24 घंटे के दौरान डूंगरपुर के निठुवा में 205 मिलीमीटर की तक की भारी बारिश दर्ज की गई। पाली के सादड़ी में 200 मिलीमीटर, प्रतापगढ़ में 160 मिलीमीटर, सिरोही के माउंट आबू में 130 मिलीमीटर, उदयपुर के झालरा में 124 मिलीमीटर, पाली के कोट में 122 मिलीमीटर और बांसवाड़ा के भंगड़ा में 120 मिलीमीटर, पाली के बांकली में 118 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। वहीं, प्रतापगढ़ के पीपलखूंट में 68 मिलीमीटर से लेकर बांसवाड़ा के जगपुर में 109 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई।


भारी बारिश को लेकर अलर्ट

दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के कुछ जिलों में आज बारिश के आसार हैं।  सिरोही, पाली और डूंगरपुर समेत अलग-अलग जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जोधपुर और बीकानेर संभागों में भी बारिश का दौर अभी एक-दो दिन जारी रहने की संभावना है।

आईएमडी के मुताबिक, आज बाड़मेर, जालौर और जैसलमेर के कुछ भागों में भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने और बाकी हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है। बुधवार से राज्य में भारी बारिश के दौर से राहत मिलने के आसार हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia