Weather Report: अगले तीन दिनों इन राज्यों में बहुत भारी बारिश की संभावना, जानें पूरे देश के मौसम का हाल

मध्य भारत की बात करें तो इस क्षेत्र में हल्की से मध्यम, व्यापक वर्षा और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है। मध्य प्रदेश में गुरुवार से शनिवार तक, विदर्भ में गुरुवार और शुक्रवार को ऐसा मौसम रहने की संभावना है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

देश के कई हिस्सों में बारिश नहीं होने की वजह से सूखे जैसे हालात हैं, वहीं कई जगह बारिश ने बुरा हाल कर रखा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को कहा कि अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तर प्रायद्वीपीय, मध्य और आसपास के पूर्वी भारत में सक्रिय मानसून की स्थिति जारी रहने की संभावना है। अगले तीन दिनों के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

देश के पूर्वी क्षेत्र में आने वाले दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम व्यापक वर्षा के पैटर्न का संकेत देता है। आईएमडी ने बताया, "यह मौसम गुरुवार और शुक्रवार को ओडिशा और झारखंड में बने रहने की उम्मीद है। गुरुवार को ओडिशा में भारी बारिश की छिटपुट घटनाएं होंगी।

इसके अलावा बिहार में शुक्रवार को इन स्थितियों का अनुभव होने की उम्मीद है। गंगीय पश्चिम बंगाल में गुरुवार को ऐसी स्थिति देखने को मिलेगी। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी 10 से 11 सितंबर के दौरान ऐसे मौसम का अनुभव होने की संभावना है।"


दक्षिण भारत में हल्की से मध्यम वर्षा का एक समान पैटर्न अपेक्षित है, जिसमें व्यापक कवरेज होगा। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा, "तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में गुरुवार को ऐसी स्थितियां देखी जा सकती हैं। जबकि, ऐसी स्थितियां तटीय कर्नाटक में शुक्रवार से 10 सितंबर के दौरान दिख सकती हैं।"

दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी शुक्रवार, शनिवार और 10 सितंबर को हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे के घाट क्षेत्रों में गुरुवार से 11 सितंबर तक इन स्थितियों का सामना करना पड़ेगा।

मध्य भारत की बात करें तो इस क्षेत्र में हल्की से मध्यम, व्यापक वर्षा और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है। मध्य प्रदेश में गुरुवार से शनिवार तक, विदर्भ में गुरुवार और शुक्रवार को ऐसा मौसम रहने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा, गुरुवार को पश्चिमी मध्य प्रदेश में और शुक्रवार को पूर्वी मध्य प्रदेश में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी भारत में हल्की से मध्यम, व्यापक वर्षा, तूफान और वज्रपात की संभावना है। मराठवाड़ा में गुरुवार और शुक्रवार को, कोंकण और गोवा में 11 सितंबर तक और मध्य महाराष्ट्र में गुरुवार से शनिवार तक इस मौसम की उम्मीद की जा सकती है।


गुजरात क्षेत्र में भी शनिवार तक इन स्थितियों का अनुभव होने की संभावना है। गुरुवार और शुक्रवार को कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र में बहुत भारी वर्षा की संभावना है। देश के उत्तरपूर्वी हिस्से के पूर्वानुमान में हल्की से मध्यम, छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

आईएमडी ने कहा, "असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 11 सितंबर तक भारी बारिश की अलग-अलग घटनाएं होने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश में रविवार को ऐसी स्थितियां देखने को मिल सकती हैं।"

उत्तर पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। गुरुवार और शुक्रवार को उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia