दिल्ली-एनसीआर और यूपी में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, 9 लोगों की मौत, गाजियाबाद में स्कूल बंद

दिल्ली-एनसीआर में लगातार बारिश के चलते सड़कें जलमग्न हो गई है और कई इलाकों में लोगों के घरों में पानी भर गया है। भारी बारिश और खराब मौसम को देखते हुए गाजियाबाद के डीएम ने ट्वीट कर आज सभी स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली-एनसीआर सहित आस-पास के इलाकों में पिछले 24 घंटे से हो रही भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी रुक रुककर तेज बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार से पांच दिन तक दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और असम में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 27 से 30 जुलाई तक असम, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम जैसे पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट है।

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को हुई भारी बारिश के चलते सड़कें जलमग्न हो गई थीं और कई इलाकों में लोगों के घरों में पानी भर गया था। नोएडा सेक्टर 121 स्थित गढ़ी चौखंडी में 3 मंजिला निर्माणधीन इमारत गिर गई है। भारी बारिश और खराब मौसम को देखते हुए गाजियाबाद के डीएम ने ट्वीट कर आज सभी स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया है।

भारी बारिश के चलते दिल्ली के कई इलाकों में जलजमाव हो गया है। रामलाली मैदान के पास सड़क पर पानी जमा हो गया है। ऐसे में आने-जाने वाले लोगों को परेशानी हो रही है।

उधर, यमुना का भी जल स्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। आज सुबह 7 बजे हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से यमुना में 1,15,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इससे दिल्ली में यमुना का जलस्तर 203.83 मीटर पहुंच गया, जो खतरे के निशान 204 मीटर से सिर्फ 17 सेमी कम है। हालात ऐसे ही रहे तो हथिनी कुंड बैराज से और पानी छोड़ा जा सकता है। यमुना का जल स्तर खरते का निशान पार करते ही दिल्ली के निचले इलाकों में लोगों की परेशी बढ़ सकती है। निचले इलाकों में पानी भर सकता है।

दूसरी ओर यूपी के ज्यादातर हिस्से पिछले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश से सराबोर रहे। वहीं, मैनपुरी जिले में गुरुवार को बारिश के बीच दीवार ढहने की घटनाओं में तीन बच्चों की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार, करहल थाना क्षेत्र के दोस्तपुर गांव में बारिश के बीच स्कूल से पढ़कर लौट रहे बच्चों पर एक जर्जर मंदिर की दीवार गिर गयी। सरकारी अधिकारियों के अनुसार, भारी बारिश से 4 बच्चों सहित 9 लोगों की मौत ब्रिज क्षेत्र में हुई जिसमें मैनपुरी, मथुरा और आगरा शामिल थे। बारिश से संबंधित दुर्घटनाओं के कारण शामली जिले में 5 लोग घायल हो गए हैं। बागपत में एक अंडरपास पर मामूली भूस्खलन के कारण बागपत में ट्रेन यातायात प्रभावित हुआ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */