हिमाचल प्रदेश: भारी बारिश और लैंडस्लाइड से तबाही, राजमार्ग बंद, सैकड़ों लोग फंसे

हिमाचल प्रदेश में बारिश ने तबाही मचा दी है। रविवार देर रात से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। भारी बारिश की वजह से कई जिलों के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

हिमाचल प्रदेश में रातभर हुई भारी बारिश के बाद कई इलाकों में ज्यादातर सड़कें सोमवार को परिवहन के लिए बंद हैं, जिसके चलते सैकड़ों यात्री फंसे हुए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि मंडी के पास वाहनों की आवाजाही के लिए चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग -21 बंद कर दिया गया है।

इसी तरह सोलन जिले में जबली के पास चंडीगढ़-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग-5 अवरुद्ध है।

हिंदुस्तान-तिब्बत रोड के कई पड़ावों पर भूस्खलन आने के चलते किन्नौर जिले में वाहनों की आवाजाही बंद है। खबरों के मुताबिक, सोलन जिले के कंडाघाट इलाके में भूस्खलन में 5 लोग दफन हो गए। उनमें से एक की मौत हो गई है और बचाव कार्य जारी है।

एक अधिकारी ने कहा कि किन्नौर, शिमला, चंबा, मंडी, कुल्लू और सिरमौर जिलों में ऊंचे इलाकों में सड़क नेटवर्क सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं और इन्हें फिर से खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं। एहतियात के तौर पर शिमला और मंडी जिले के सभी स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को एक दिन के लिए बंद कर दिया गया है।

मंडी के पार्वती वैली इलाके में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, रविवार से राज्य के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से लेकर भारी बारिश हुई है। राज्य में मंडी जिले के नेहरी में सबसे ज्यादा 235 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। धर्मशाला में पिछले 24 घंटों में 110 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि शिमला में 100 मिलीमीटर, कसौली में 98 मिलीमीटर, सोलन में 94 मिलीमीटर और डलहौजी में 57 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई।

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में मंगलवार तक राज्यभर में भारी बारिश होने की बात कही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia