तमिलनाडु, आंध्र, पुड्डुचेरी में 11 नवंबर तक भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार तटीय तमिलनाडु और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। साथ ही 11 नवंबर को भी भारी से बहुत भारी वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दक्षिण भारत में बारिश से अभी राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, कुछ में भारी वर्षा और तटीय तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है, जबकि बुधवार को आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश पहले से ही बारिश की चपेट में हैं, जिससे कई इलाकों में बाढ़ आ गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और पड़ोस में एक चक्रवाती सुर्कलेशन के प्रभाव में एक कम दबाव का क्षेत्र उसी क्षेत्र में सुबह 8.30 बजे बना है। इसके अगले 36 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर एक अवसाद में केंद्रित होने की संभावना है। सिस्टम के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और गुरुवार सुबह तक उत्तरी तमिलनाडु तट के पास पहुंचने की संभावना है और इस प्रक्रिया के साथ, राज्य में 11 नवंबर तक सक्रिय बारिश जारी रहेगी।


मौसम विभाग ने कहा कि इसलिए, तटीय तमिलनाडु और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। साथ ही 11 नवंबर को भी भारी से बहुत भारी वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि 12 नवंबर को ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी और तमिलनाडु में अलग-अलग जगहों पर बादल फटने की संभावना है।

वहीं, बुधवार को दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। बुधवार को दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी, बुधवार और गुरुवार को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और गुरुवार को तमिलनाडु और उससे सटे दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर समुद्र की स्थिति बहुत खराब होगी।

आईएमडी ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि वे बुधवार को दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, तमिलनाडु से दूर और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर गुरुवार तक न जाएं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia