भारी बारिश ने सब्जियों के दाम में लगाई आग, कीमतों में 30 से 40 फीसदी तक आया उछाल

बाजार पर नजर रखने वालों का कहना है कि अगर अगले एक हफ्ते तक बारिश इसी तरह जारी रही तो सब्जियों और फलों की कीमतों में उछाल जारी रहेगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि अगर बारिश कम हो गई, तो कुछ हफ्तों में कीमतें कम हो सकती हैं।

भारी बारिश ने सब्जियों के दाम में लगाई आग
भारी बारिश ने सब्जियों के दाम में लगाई आग
user

नवजीवन डेस्क

देश के विभिन्न हिस्सों में जून में भीषण गर्मी पड़ने के बाद जुलाई में पिछले कई दिनों से जारी भारी बारिश नई आफत लेकर आई है। लगातार बारिश के कारण सब्जियों के दाम में आग लग गई है और कीमतों में लगभग 30 से 40 फीसदी तक की भारी बढ़ोतरी हो गई है। वहीं फलों की कीमतों का भी यही हाल है।

टमाटर की खुदरा कीमतें कुछ राज्यों में 150 रुपये प्रति किलोग्राम और इससे भी अधिक तक पहुंच गई हैं, वहीं आलू की कीमतें 60 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं, जबकि भिंडी और बीन्स भी 100 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर को पार कर गए हैं। यहां तक कि बैंगन और अदरक के दाम भी तीन अंकों के पार पहुंच गए हैं। फलों की कीमतों का भी यही हाल है, क्योंकि आम 100 रुपये प्रति किलो बिक रहे हैं जबकि केले 60 रुपये प्रति दर्जन मिल रहे हैं।


यहां तक कि नींबू भी खराब मौसम से नहीं बचे हैं, जिससे उनकी आपूर्ति प्रभावित हुई है और उनकी दरें 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। बाजार पर नजर रखने वालों का कहना है कि अगर अगले एक हफ्ते तक बारिश इसी तरह जारी रही तो सब्जियों और फलों की कीमतों में उछाल जारी रहेगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि अगर बारिश कम हो गई, तो कुछ हफ्तों में कीमतें कम हो सकती हैं, क्योंकि मध्य और दक्षिणी भारत से सब्जियों के ताजा स्टॉक से आपूर्ति बढ़ने की उम्मीद है।

उपभोक्ता विभाग ने कहा है कि जहां तक टमाटर की कीमतों का सवाल है तो हर साल इस समय के आसपास कीमतें बढ़ जाती हैं। हालांकि हिमाचल प्रदेश से जल्द ही ताजा आपूर्ति की उम्मीद के साथ, इस महीने के अंत तक कीमतें स्थिर होने की संभावना है। हालांकि, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड से कम आपूर्ति और वहां भारी बारिश के कारण टमाटर की कीमतें बढ़ी हैं। हालांकि, दोनों राज्यों में अभी भी भारी बारिश का असर है, ऐसा लगता नहीं है कि टमाटर की कीमतें जल्द ही कम होने की कोई संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia