उत्तर भारतीय राज्यों में जारी रहेगी आसमानी आफत, अगले 3 दिन 'भारी बारिश' की चेतावनी

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में 10 जुलाई से 13 जुलाई के बीच भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। वहीं पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में दो दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी।

उत्तर भारतीय राज्यों में जारी रहेगी आसमानी आफत
उत्तर भारतीय राज्यों में जारी रहेगी आसमानी आफत
user

नवजीवन डेस्क

राजधानी दिल्ली, एनसीआर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बीते 24 घंटे से हो रही भारी बारिश ने कहर बरपाया है। इन राज्यों में बारिश के कारण सड़कें जलमग्न हो गई हैं। रिहायशी इलाकों में कमर तक पानी भर गया है। पहाड़ी राज्यों में कई सड़कें तबाह हो गई हैं। दिल्ली, गुरुग्राम, हिमाचल में बारिश के चलते प्रशासन ने कल सबी स्कूल बंद करने के आदेश दिए हैं। लोगों को जरूरी होने पर घर से निकलने की हिदायत दी गई है।

इस बीच मौसम विज्ञान विभाग ने जो भविष्यवाणी की है, उसके अनुसार, अभी इन राज्यों को बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। उत्तर भारतीय राज्यों में अगले कई दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने रविवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के आसपास के इलाकों में 'बेहद भारी बारिश' की भविष्यवाणी की है।


वहीं, मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में 10 जुलाई से 13 जुलाई के बीच भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में दो दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। इस बीच पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम बारिश होगी। वहीं कोंकण और गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात के घाट क्षेत्रों में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश जारी रहेगी। तीन दिनों के बाद बारिश में कमी आने की उम्मीद है।

आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। ओडिशा में छिटपुट भारी वर्षा होने की संभावना है। इसी तरह 10 जुलाई से 12 जुलाई के बीच झारखंड, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और बिहार में भारी वर्षा होने की उम्मीद है। मध्य भारत में, मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों के दौरान भारी वर्षा होने की संभावना है। इसी तरह, दक्षिण भारत में, तटीय कर्नाटक और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia