असम परिसीमन से बीजेपी के सहयोगी दलों में भारी नाराजगी, AGP के दिग्गज विधायक ने विरोध में छोड़ी पार्टी

एजीपी अध्यक्ष अतुल बोरा को लिखे एक पत्र में विधायक प्रदीप हजारिका ने ऊपरी असम के राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण शिवसागर जिले में अमगुरी निर्वाचन क्षेत्र के महत्व को कम करने पर अपनी नाराजगी व्यक्त की, जिसका वह लगभग चार दशकों से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

असम परिसीमन से नाराज AGP के दिग्गज विधायक ने पार्टी छोड़ी
असम परिसीमन से नाराज AGP के दिग्गज विधायक ने पार्टी छोड़ी
user

नवजीवन डेस्क

असम में विधानसभा और संसदीय क्षेत्रों के पुनर्गठन के लिए नए परिसीमन के खिलाफ बीजेपी के सहयोगी दलों में भारी नाराजगी है। भारत के चुनाव आयोग द्वारा अंतिम परिसीमन प्रस्ताव प्रकाशित किए जाने के कुछ घंटों बाद, राज्य सरकार में बीजेपी की सहयोगी असम गण परिषद (एजीपी) के एक वरिष्‍ठ विधायक ने इसके विरोध में अपनी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है।

प्रदीप हजारिका शिवसागर जिले के अमगुरी निर्वाचन क्षेत्र से पांच बार विधायक हैं। वह पार्टी के दिग्गज नेता थे और उनके पार्टी छोड़ने का फैसला एजीपी के लिए एक बड़ा झटका है। शनिवार रात एजीपी अध्यक्ष अतुल बोरा को लिखे एक पत्र में, विधायक हजारिका ने ऊपरी असम के राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण शिवसागर जिले में अमगुरी निर्वाचन क्षेत्र के महत्व को कम करने पर अपनी नाराजगी व्यक्त की, जिसका वह लगभग चार दशकों से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।


प्रदीप हजारिका ने एजीपी अध्यक्ष अतुल बोरा को लिखे अपने त्याग पत्र में कहा कि मेरे लिए, अमगुरी सिर्फ एक निर्वाचन क्षेत्र नहीं है। यह मेरे राजनीतिक करियर के लिए शुरुआती बिंदु और प्रेरणा दोनों के रूप में कार्य करता है। हजारिका ने कहा, एजीपी, एक पार्टी, असम राज्य सरकार के सत्तारूढ़ गठबंधन का सदस्य होने के दौरान अमगुरी जैसी ऐतिहासिक सीट को कमजोर होने से रोकने में विफल रही, जिस कारण मेरे क्षेत्र के निवासियों में उसके खिलाफ नाराजगी है।

विशेष रूप से, एजीपी ने आम तौर पर परिसीमन प्रक्रिया का समर्थन किया है। विधायक हजारिका ने पार्टी महासचिव, केंद्रीय समिति के सदस्य और अन्य सहित सभी संगठनात्मक पदों और विभागों से अपने इस्तीफे की घोषणा की। भारत चुनाव आयोग ने शुक्रवार को असम के लिए संसदीय और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के लिए अंतिम आदेश की घोषणा की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia