देश के नए चीफ जस्टिस, शरद-सोनिया मुलाकात और दिल्ली में ऑड ईवन पर फैसला - इन जैसी बड़ी खबरों पर आज रहेगी नजर

जस्टिस बोबडे आज देश के चीफ जस्टिस का कार्यभार संभालेंगे। संसद का शीत सत्र आज से शुरु हो रहा है। दिल्ली में ऑड ईवन फिर लागू होगा या नहीं अरविंद केजवरीवाल आज ऐलान करेंगे और महाराष्ट्र में सरकार गठन के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार की आज मुलाकात होगी।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र में सरकार का गठन

महाराष्ट्र में सरकार के गठन के लिए शिवसेना के साथ हाथ मिलाया जाए या नहीं इस मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और एनसीपी नेता शरद पवार की आज मुलाकात होने वाली है। हालांकि यह मुलाकात रविवार को होनी थी, लेकिन किसी कारण इसे सोमवार के लिए टाल दिया गया था। इससे पहले एनसीपी ने अपने कोर ग्रुप की पुणे में शरद पवार के घर पर बैठक की।

संसद का शीत सत्र आज से, आर्थि सुस्ती पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरु हो रहा है। इस सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना है क्योंकि तमाम ऐसे मुद्दे हैं जो सरकार और विपक्ष के बीच विवाद का केंद्र रहे हैं। इनमें आर्थिक सुस्ती और कश्मीर के हालात से लेकर प्रस्तावित नागरिकता संशोधन विधेयक तक शामिल हैं।

देश में पिछले कई सप्ताह से तमाम ऐसे मुद्दे हैं जो राजनीति का केंद्र बने रहे हैं, अब यही मुद्दे आज से शुरु हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में चर्चा का विषय रहने की संभावना है।। विपक्षी दल जहां आर्थिक सुस्ती और कश्मीर के हालात पर सरकार को घेरने की तैयारी में हैं, तो वहीं सरकार अपने एजेंडा के तहत नागरिकता संशोधन विधेयक पर आगे बढ़ सकती है। बीजेपी काफी समय से इस विधेयक की बात करती रही है, लेकिन विपक्ष इसे देश की बहुलता के खिलाफ बताता रहा है।


जस्टिस बोबडे आज ग्रहण करेंगे मुख्य न्यायाधीश का कार्यभार

जस्टिस शरद अरविंद बोबडे भारत के 47वें प्रधान न्यायाधीश के रूप में सोमवार को शपथ ग्रहण करेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भारत के प्रधान न्यायाधीश को सुबह 9.30 बजे पद की शपथ दिलाएंगे। निर्वतमान प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने 18 अक्टूबर को जस्टिस बोबडे को प्रधान न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति की सिफारिश की थी। जस्टिस बोबडे इस समय सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम जज हैं। जस्टिस बोबडे प्रधान न्यायाधीश के रूप में 18 महीने कार्य करेंगे। वह 23 अप्रैल 2021 को रिटायर होंगे।

जस्टिस बोबडे का जन्म नागपुर में 24 अप्रैल 1956 को हुआ। उन्होंने नागपुर यूनिवर्सिटी से कानून में स्नातक की उपाधि हासिल की। वह 1978 में बार काउंसिल आफ महाराष्ट्र में पंजीकृत हुए और 1998 में वरिष्ठ वकील मनोनीत हुए। वह 29 मार्च 2000 को बंबई हाईकोर्ट में अतिरिक्त जज नियुक्त हुए। वह 16 अक्टूबर 2012 को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनाए गए। सुप्रीम कोर्ट में वह 12 अप्रैल 2013 में जज बनाए गए। जस्टिस रंजन गोगोई 3 अक्टूबर 2018 को प्रधान न्यायाधीश बनाए गए थे और वे रविवार 17 नवंबर, 2019 को सेवानिवृत्त हुए।

दिल्ली में ऑड ईवन फिर शुरु होगा या नहीं, केजरीवला आज करेंगे फैसला

जहरीली धुंध और जानलेवा प्रदूषण की मार झेल रही राजधानी दिल्ली में फिर से ऑड ईवन फार्मूला लागू होगा या नहीं इस बारे में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज फैसला करेंगे। गौरतलब है कि पिछले दिनों प्रदूषण का स्तर हद से ज्यादा बढ़ जाने के कारण दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक ऑड ईवन फार्मूले को लागू किया गया था। लेकिन शनिवार और रविवार को हालात कुछ हद तक बेहतर रहे हैं। केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा था कि दिल्ली में ऑड ईवन स्कीम बढ़ानी है या नहीं, इसपर अंतिम फैसला सोमवार को लिया जाएगा।

उन्होंने कहा था कि राजधानी में जो अधिकतर प्रदूषण आता है वह बगल के राज्यों में जो पराली जलाई जा रही है, उसकी वजह से हो रहा है। उन्होंने कहा था कि हरियाणा में पराली जलाने की घटना में थोड़ी कमी आई है लेकिन पंजाब में अभी भी ये संख्या ज्यादा है।


पूर्व रक्षा मंत्री गौतबाया राजपक्षे श्रीलंका के राष्ट्रपति चुने गए, आज शपथ लेंगे

श्रीलंका के पूर्व रक्षा मंत्री गौतबाया राजपक्षे ने राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है। वे सोमवार को देश के सातवें राष्ट्रपति के रुप में शपथ लेंगे। राष्ट्रपति पद के लिए शनिवार को मतदान हुआ था और नतीजे रविवार को घोषित हुए। चुनाव आयोग के प्रमुख महिंदा देशप्रिया ने कहा कि राजपक्षे ने 60 लाख से ज्यादा वोट हासिल किए। यह कुल वोटों का 52% है। राजपक्षे ने जीत के बाद ट्वीट किया, “श्रीलंका ने एक नई यात्रा शुरू की है और सभी श्रीलंकाई नागरिक इस यात्रा का हिस्सा हैं। राष्ट्रपति बनने का अवसर देने के लिए आप सभी का आभारी हूं। मैं न केवल उन लोगों का, जिन्होंने मुझे वोट दिया, बल्कि सभी नागरिकों का राष्ट्रपति के रूप में आभारी हूं। आपने मुझ पर जो भरोसा किया है, उस पर मैं आगे बढ़ रहा हूं। आपका राष्ट्रपति होना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान होगा।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */