पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक के बाद पंजाब के सीमावर्ती जिलों में हाई अलर्ट, सीएम अमरिंदर सिंह कल करेंगे दौरा

पुलवामा आतंकी हमले की जवाबी कार्रवाई में मंगलवार को भारतीय वायु सेना द्वारा नियंत्रण रेखा पार कर पाकिस्तान में कई गई कार्रवाई के बाद पंजाब सरकार ने राज्य के सीमावर्ती जिलों को हाई अलर्ट कर दिया है। खुद सीएम अमरिंदर सिंह कल इन इलाकों का दौरा करेंगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

बिपिन भारद्वाज

भारतीय वायुसेना द्वारा मंगलवार तड़के पाकिस्तान में आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के ठिकानों पर किए गए हमले के बाद दोनों देशों की सीमा पर तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। पैदा हुई ताजा स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य के सभी सीमावर्ती जिलों को अलर्ट पर रहने के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने सीमावर्ती जिलों के उपायुक्तों और पुलिस अधिक्षकों को नागरिकों की जान-माल की रक्षा के लिए पुख्ता कदम उठाने के भी निर्देश दिए हैं।

वायु सेना की कार्रवाई के बाद कानून-व्यवस्था की समीक्षा के लिए सीएम अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई उच्च-स्तरीय मीटिंग के बाद एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि लोगों में भरोसे को और मजबूत करने के कदम के तहत खुद मुख्यमंत्री बुधवार को पठानकोट से फिरोजपुर तक सड़क मार्ग से दौरा करेंगे। बैठक में किसी तरह के खतरे की आशंका नहीं होने की स्थिति को देखते हुए सीमावर्ती इलाकों के निवासियों को नहीं हटाने का भी फैसला लिया गया।

बैठक में मौजूद मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने बताया कि अमरिंदर सिंह ने अधिकारियों को हिदायत दी है कि सुरक्षा और चौकसी में किसी भी तरह की ढील न आने दें। ठुकराल ने बताया कि हालात को लेकर राज्य सरकार केंद्र के गृह और रक्षा मंत्रालय के संपर्क में है। उन्होंने कहा कि सरकार किसी भी संभावित घटना से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

हमले के बाद की स्थिति को लेकर सीएम अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भी बातचीत की। इससे पहले अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर पाकिस्तान में वायु सेना की कार्रवाई का पूरा समर्थन करते हुए कहा, ‘‘भारतीय वायु सेना ने बड़ा मोर्चा मारा है। भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान और उसकी शरण पाए आतंकवादियों को आवश्यक संदेश दिया है और वे ये न सोचें कि पुलवामा जैसे आतंकी हमले के बाद वे बचकर निकल जाएंगे।” वायु सेना के जवानों को प्रोत्साहन देते हुए उन्होंने कहा कि इस कार्रवाई के लिए वह उनका मजबूती के साथ समर्थन करते हैं।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को एक सीआरपीएफ काफि़ले पर हुए आतंकी हमले के तुरंत बाद कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने स्पष्ट तौर पर कहा था कि वह सख्त जवाबी कार्रवाई के पक्ष में हैं और केंद्र सरकार की किसी भी जवाबी कार्रवाई के फैसले का कांग्रेस पार्टी पूरी तरह समर्थन करेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia