हिजाब विवाद :भोपाल के मुस्लिम काजी ने महिलाओं से बुर्का, हिजाब पहनने की अपील की

भोपाल की एक मस्जिद में शुक्रवार की पारंपरिक नमाज के दौरान की गई, जिसमें कहा गया कि मुस्लिम महिलाएं शहर में बुर्का और हिजाब पहनने में अनिच्छा दिखा रही हैं, जबकि इसे रोज पहनना चाहिए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भोपाल के काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने शुक्रवार को सभी मुस्लिम महिलाओं से बुर्का और हिजाब पहनने की अपील की। यह अपील भोपाल की एक मस्जिद में शुक्रवार की पारंपरिक नमाज के दौरान की गई, जिसमें कहा गया कि मुस्लिम महिलाएं शहर में बुर्का और हिजाब पहनने में अनिच्छा दिखा रही हैं, जबकि इसे रोज पहनना चाहिए।

उन्होंने सलाह दी कि मलिक (अल्लाह) के निर्देश का पालन करना महिलाओं के पक्ष में है और इसलिए बुर्का और हिजाब पहनना मुस्लिम महिलाओं की आदत होनी चाहिए। इस बीच, काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने भोपाल में मौलवियों को नमाज के दौरान मस्जिदों से इसी तरह की अपील करने का निर्देश दिया है।

नदवी ने कहा, "यह देखा गया है कि भोपाल में कई मुस्लिम महिलाएं बुर्का और हिजाब नहीं पहनती हैं, जिसने मुझे शुक्रवार की नमाज से पहले इस संबंध में एक अपील करने के लिए प्रेरित किया। हिजाब पहनने पर विवाद पैदा करने की कोई आवश्यकता नहीं है। हर धर्म में, लोग स्वतंत्र हैं अपनी पसंद के कपड़े पहनने के लिए और इसलिए, मुझे हिजाब पहनने पर बहस करने का कोई मतलब नहीं लगता है।"


नदवी ने कहा कि हर धर्म के लोगों को अपनी पसंद के कपड़े पहनने की आजादी होनी चाहिए और बुर्का या हिजाब पर प्रतिबंध लगाने के लिए बहस करने या कानून बनाने की कोई जरूरत नहीं है। इस बीच उन्होंने भोपाल में मुस्लिम समुदाय के लोगों से भी शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की।

उन्होंने कहा कि मुसलमान बुर्का और हिजाब पहनने के नियमों से अच्छी तरह वाकिफ हैं, हालांकि, लोगों को याद दिलाने के लिए समय-समय पर मस्जिदों से घोषणा की जानी चाहिए। काजी ने यह बयान ऐसे समय दिया है, जब कर्नाटक में हिजाब विवाद चरम पर है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */