हिमाचल चुनावः 105 साल के देश के पहले वोटर ने डाला वोट, आजादी के बाद हुए पहले चुनाव में भी कर चुके हैं मतदान

चुनाव अधिकारियों ने कहा कि पहले नेगी वोट डालने नजदीकी मतदान केंद्र जाते थे, लेकिन इस बार चुनाव आयोग द्वारा 80 की उम्र से ऊपर के लोगों के लिए उनके घर पर ही एक बैलेट पेपर पर वोट डालने का विशेष प्रावधान किये जाने के कारण नेगी ने अपने घर पर ही मतदान किया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर विधानसभा क्षेत्र में आज देश के पहले मतदाता माने जाने वाले 105 साल के श्याम सरन नेगी ने अपना वोट डाला। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, नेगी ने 1951-52 के आम चुनावों में भी भाग लिया था, जो देश का पहला आम चुनाव था।

श्याम सरन नेगी ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद राज्य की राजधानी से करीब 275 किलोमीटर दूर कल्पा में कहा कि "1947 में भारत को आजादी मिलने के बाद से मैंने कभी भी अपना वोट डालने का मौका नहीं गंवाया और मुझे इस बार भी मतदान करने में खुशी हो रही है।"

हिमाचल चुनावः 105 साल के देश के पहले वोटर ने डाला वोट, आजादी के बाद हुए पहले चुनाव में भी कर चुके हैं मतदान

पिछले साल भी उन्होंने मंडी संसदीय उपचुनाव के लिए वोट डाला था। चुनाव अधिकारियों ने कहा कि पहले नेगी वोट डालने के लिए नजदीकी मतदान केंद्र जाते थे। इस बार, चुनाव आयोग ने 80 की उम्र से ऊपर के लोगों के लिए उनके निवास स्थान पर एक बैलेट पेपर पर वोट डालने के लिए एक विशेष प्रावधान किया है।


चुनाव अधिकारी ने बताया कि पहले उन्होंने कहा कि वह मतदान के दिन 12 नवंबर को वोट डालेंगे, लेकिन बाद में उन्होंने घर में वोट डालने का फैसला किया। उन्होंने वोट देने के बाद अपनी स्याही वाली झुर्रीदार उंगली को लहराया और पिछले अवसरों की तरह, मतदाताओं से अपने प्रतिनिधियों को सत्ता में लाने के लिए लोकतांत्रिक अभ्यास में सक्रिय रूप से भाग लेने का अनुरोध किया।

लोकतंत्र में दृढ़ विश्वास रखने वाले नेगी कभी भी किसी भी चुनाव में अपना वोट डालने में विफल नहीं हुए हैं, चाहे वह लोकसभा या विधानसभा या पंचायत चुनाव हो। 1951 में सेवानिवृत्त हुए स्कूल शिक्षक नेगी उस समय चुनाव ड्यूटी पर थे और उन्होंने चीनी निर्वाचन क्षेत्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया था, जिसे बाद में किन्नौर नाम दिया गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia