कोरोना का कहर: चेन तोड़ने के लिए हिमाचल में कल से 10 दिन का लॉकडाउन, 16 मई तक जारी रहेंगी पाबंदियां

कोरोना संक्रमण के मामलों में निरंतर बढ़ोत्तरी के बाद हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में कल यानी गुरुवार से दस दिन का लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। साथ ही 10वीं की परीक्षाएं रद्द करते हुए छात्रों को अगी कक्षा में प्रोन्नत करने का फैसला हुआ है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

कोरोनावायरस की चेन को तोड़ने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने बुधवार को फैसला लिया कि गुरुवार रात से 16 मई तक राज्य में कर्फ्यू रहेगा। सभी सरकारी और निजी कार्यालय और प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। हालांकि, स्वास्थ्य, बिजली, दूरसंचार, जल आपूर्ति, स्वच्छता, आदि जैसी आवश्यक सेवाएं खुली रहेंगी। ये निर्णय, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल द्वारा लिया गया था। 31 मई तक शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। हालांकि, सरकारी और निजी परिवहन में 50 प्रतिशत के साथ संचालन होगा और अंतर-राज्यीय परिवहन जारी रहेगा। औद्योगिक प्रतिष्ठान राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निदेशरें के अनुसार काम करेंगे।

हिमाचल में कोरोना संक्रमण के मामलों की तेज वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, यह निर्णय लिया गया कि हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की कक्षा 10 की वार्षिक परीक्षा रद्द कर दी जाएगी। सभी छात्रों को कक्षा 10 के लिए अपने छात्रों के लिए सीबीएसई द्वारा सुझाए गए मानदंडों के अनुसार स्कूल बोर्ड द्वारा कक्षा 11 में पदोन्नत किया जाएगा। यह भी निर्णय लिया गया कि अगले आदेश तक स्कूल बोर्ड की कक्षा 12 की परीक्षा और कॉलेजों की वार्षिक परीक्षा भी निलंबित कर दी जाएगी।

मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य सेवा सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न श्रेणियों के 76 पदों के सृजन के साथ ऊना शहर के क्षेत्रीय अस्पताल को 300-बेड के क्षेत्रीय अस्पताल के रूप में अपग्रेड करने की स्वीकृति दी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */