हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान, 12 नवंबर को मतदान, इस दिन आएंगे नतीजे

नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है। नामांकन की जांच 27 अक्टूबर तक जारी रहेगी। उम्मीदवार 29 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। एक चरण में चुनाव होने हैं। 12 नवंबर को वोटिंग होगी, वहीं चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। चुनाव आयोग ने बताया कि 17 अक्टूबर को गजट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

वहीं, नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है। नामांकन की जांच 27 अक्टूबर तक जारी रहेगी। उम्मीदवार 29 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। 12 नवंबर को हिमाचल में एक ही चरण में मतदान हो जाएगा। इसके बाद 8 दिसंबर को मतगणना के बाद नतीजे घोषित कर देंगे। राज्य में चुनाव प्रक्रिया पूरी करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है। 

चुनाव आयोग ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश में 55 लाख वोटर हैं। इनमें 27 लाख 80 हजार पुरुष और 27 लाख 27 हजार महिलाएं हिस्सा लेंगी। चुनाव में शामिल सेवा कर्मियों की संख्या 67 हजार 532 होगी। इसके अलावा PWD 56,001 होगी। इसके अलावा 80 साल से ज्यादा उम्र के 1.22 लाख मतदाता हैं। इसके साथ ही 1184 मतदाता ऐसे हैं, जिनकी उम्र 100 साल से ज्यादा है। 

चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें इसके लिए पिक एंड ड्रॉप की सुविधा दी जाएगी। हालांकि यह सुविधा विशेष परिस्थितियों में ही मिलेगी।

8 जनवरी 2023 को खत्म होगा हिमाचल विधानसभा का कार्यकाल

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी 2023 को खत्म होगा। 68 सीटों वाली इस विधानसभा में बीजेपी के पास 45 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 20 एमएलए हैं। हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की सरकार है। पिछली बार हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को एक ही चरण में चुनाव हुआ था, 18 दिसंबर को दोनों राज्यों के चुनाव नतीजे आए थे।


2017 हिमाचल विधानसभा चुनाव का लेखा जोखा

आपको बता दें, हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी को खत्म हो रहा है। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं। इनमें 20 सीटें आरक्षित हैं। 17 सीटें अनुसूचित जाति (SC) के लिए और 3 सीटें अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए रिजर्व हैं। 2017 में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत से जीत दर्ज कर सरकार बनाई थी। चुनाव में बीजेपी 44 तो कांग्रेस को 21 सीटों पर जीत मिली थी। एक सीट पर CPIM और दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia