हिमाचल: इमारत ढहने के बाद कुमारहट्टी में दूसरे दिन रेस्क्यू ऑपरेशन, अब तक 12 जवानों समेत 13 लोगों के शव बरामद

हिमाचल प्रदेश के कुमारहट्टी में इमारत ढहने के बाद घटनास्थल पर एनडीआरएफ सेना और राज्य पुलिस द्वारा बचाव अभियान लगातार कई घंटों से जारी है, इस दौरान मलबे से 23 सैनिकों और 13 नागरिकों को निकाला जा चुका है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हिमाचल प्रदेश के कुमारहट्टी में बारिश की वजह रविवार को चार मंजिला इमारत ढहने के बाद दूसरे दिन राहत और बचाव का काम जारी है। मलबे में दबकर अब तक 12 आर्मी के जवानों और 1 नागरिक के मारे जाने की पुष्टि की जा चुकी है। वहीं 35 लोगों को बचा लिया गया। कहा जा रहा है कि इमारत के मलबे में अभी भी एक आर्मी के जवान के फंसे होने की खबर है।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), सेना और राज्य पुलिस का बचाव अभियान लगातार कई घंटों से जारी है, इस दौरान मलबे से 23 सैनिकों और 12 नागरिकों को निकाला जा चुका है। मृतकों में इमारत के मालिक की पत्नी अर्चना भी शामिल हैं।


अधिकारियों के मुताबिक, रविवार को निकटवर्ती डगशाई कैंट के असम रायफल्स के सैनिक सड़क किनारे स्थित भोजनालय-आवासीय परिसर में पार्टी कर रहे थे। भारी बारिश के कारण इमारत अचानक ढह गई।

सोमवार को घटनास्थल पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर पहुंच थे। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, “यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। हादसे के बाद बचाव अभियान तुरंत शुरू किया गया था। इस मामले के जांच के आदेश दे दिए गए हैं। अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार, इमारत का निर्माण नियमों के अनुसार नहीं किया गया था।”


वहीं उपायुक्त केसी चमन ने कहा कि मलबे में फंसे लोगों को निकालने के कदम उठाए जा रहे हैं। घायलों को नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इमारत ढहने के लिए स्थानीय लोगों ने अवैज्ञानिक ढंग से इमारतों के निर्माण और मंजूरी देने में नियमों के उल्लंघन को जिम्मेदार ठहराया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 15 Jul 2019, 10:51 AM