भारी बारिश के बाद हिमाचल प्रदेश में राहत और बचाव कार्य जारी, अब भी फंसे हैं तकरीबन 1500 लोग

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से भले ही राहत मिली हो लेकिन भूस्खलन और संपर्क टूटने के कारण अभी भी कई जगहों पर लोग फंसे हुए हैं। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 22 सितंबर से 24 सितंबर तक भारी बर्फबारी और बारिश की वजह से काफी नुकसान हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हिमाचल प्रदेश में बारिश थम गई है और बर्फबारी से प्रभावित लाहौल-स्पीति जिले में फंसे 1,500 से अधिक पर्यटकों को निकालने का काम जारी है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, “राज्य में भारी बारिश नहीं हुई, लेकिन मंगलवार से कई जगहों पर वर्षा हो रही है। अधिकांश नदियों का जलस्तर घटा है। शुक्रवार तक इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है।”

हिमाचल प्रदेश में 22 सितंबर से 24 सितंबर तक भारी बर्फबारी और बारिश की वजह से काफी नुकसान हुआ है। कुल्लू और लाहौल-स्पीति जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। कुल्लू के उपायुक्त यूनुस खान ने बताया, “भारतीय वायुसेना और राज्य सरकार के हेलीकॉप्टर पहले फंसे हुए लोगों को निकालने के बाद कुल्लू शहर लेकर आए।” आईएएफ ने तीन हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं और मुख्यमंत्री के आधिकारिक हेलीकॉप्टर का भी उपयोग किया जा रहा है।

दूसरी ओर चंबा के होली में जिला स्तरीय खेलों में हिस्सा लेने आए करीब 800 बच्चे फंस गए हैं। उन्हें निकाले जाने की कोशिश जारी है। इन बच्चों के साथ ही करीब 400 टीचर्स भी हैं। उन्हें पर्वतारोहण संस्थान में ठहराया गया है। उन्हें जिला प्रशासन खाना और बाकी राहत सामग्री पहुंचा रहा है। अधिकारी इस कोशिश में लगे रहे कि छात्रों का संपर्क किसी तरह से उनके परिवारों से कराया जा सके ताकि उन्हें इनके सुरक्षित होने के बारे में आश्वस्त किया जा सके। चंबा के एसपी ने बताया कि अभी सड़कें खुल नहीं सकी हैं।

गौरतलब है कि मंगलवार शाम तक कुल 300 लोगों को निकाल लिया गया था, जिनमें से अधिकांश आईआईटी मंडी, रुड़की, गुवाहाटी और मुंबई के विद्यार्थी थे और कुछ विदेशी नागरिक थे। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि सतलुज, ब्यास और यमुना नदियों और उनकी सहायक नदियों में जलस्तर घटना शुरू हो गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 26 Sep 2018, 6:09 PM