By Elections: हिंदी पट्टी में बीजेपी को करारा झटका, हिमाचल, राजस्थान में भगवा पार्टी का सूपड़ा साफ, कांग्रेस की महाजीत

उपचुनाव के नतीजों ने बीजेपी के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। बेतहाशा महंगाई, पेट्रोल-डीजल के अकल्पनीय दाम और किसान आंदोलन के चलते हिंदी पट्टी में बीजेपी को करारी शिकस्त मिली है। इन सभी इलाकों में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

14 राज्यों में 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे सामने आ गए हैं। उपचुनाव के नतीजों के अनुसार राजस्थान और हिमाचल में कांग्रेस पार्टी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। हालांकि बिहार में कांग्रेस को गठबंधन तोड़ने का नुकसान उठाना पड़ा। कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों में कांग्रेस और बीजेपी को एक-एक सीट हासिल हुई।

मंगलवार को आये उपचुनाव ने नतीजों के अनुसार राजस्थान की धरियावद विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी नगराज मीणा ने जीत हासिल की। मीणा ने निर्दलीय उम्मीदवार थावरचंद को 18725 मतों के अंतर से हराया। वहीं, वल्लभनगर सीट पर भी कांग्रेस की उम्मीदवार प्रीति सिंह शक्तावत भी विजयी रहीं।

हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव के दौरान भी कांग्रेस का दबदबा बरकरार रहा। कांग्रेस ने बीजेपी से जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट छीनी ली। यहां रोहित ठाकुर ने जीत हासिल की। इससे पहले मंडी लोकसभा से कांग्रेस प्रतिभा सिंह चुनाव जीतीं। कांग्रेस ने उपचुनाव में तीनों विधानसभा सीटें और लोकसभा की एक सीट जीत ली हैं।

बंगाल में भी सीधे तौर पर सभी चार विधानसभा सीटों पर मुख्यमंत्री ममता की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने जीत हासिल की है। वहीं दादरा नगर हवेली में शिवसेना को जीत मिली है।

दूसरी ओर कर्नाटक उपचुनाव 2021 के नतीजों में कांग्रेस और बीजेपी को एक-एक सीट हासिल हुई है। कांग्रेस ने हंगल सीट 7373 वोटों से जीती। बीजेपी दूसरे और जेडीएस तीसरे नंबर पर रही। उधर बीजेपी ने सिंदगी सीट 31,185 वोटों से जीती। कांग्रेस दूसरे और जेडीएस तीसरे पर रही। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश के बदवेल उपचुनाव में बीजेपी से सत्तारूढ़ युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) पार्टी की दासरी सुधा को भारी बहुमत से जीत मिली है।


हिमाचल प्रदेश में 1 लोकसभा और 3 विधानसभा सीटों पर उपचुमाव में जीत दर्ज़ करने के बाद कांग्रेस के प्रभारी महासचिव राजीव शुक्ला ने कहा, देश भर में उपचुनाव के नतीजों के बाद राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव के संकेत हैं, परिवर्तन की संभावना बन रही है। हिमाचल प्रदेश में चारों सीटों पर कांग्रेस की जीत हुई है, जिसमें एक लोकसभा और तीन विधान सभा हैं । राज्य की जनता को धन्यवाद जिसने भाजपा को अब हटाने का मन बना लिया है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी की नीतियों, कार्यक्रमों एवं राज्य सरकार के सुशासन पर जनता ने मुहर लगायी है। कांग्रेस प्रत्याशियों को अपना आशीर्वाद एवं समर्थन देकर जनता ने हमारी सरकार को और अधिक मजबूती प्रदान की है, विकास की कड़ी से कड़ी जोड़ी है तथा एक बड़ा सन्देश दिया है।

हरियाणा के सिरसा जिले की ऐलनाबाद विधानसभा सीट इनेलो के उम्मीदवार अभय चौटाला ने जीत ली है। ऐलनाबाद से जीत दर्ज करने के बाद अभय चौटाला ने कहा कि दिवाली के बाद टिकरी और सिंघु बॉर्डर जाऊंगा। किसान कहेंगे तो दुबारा इस्तीफा दे दूंगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia