नोएडा में मोबाइल कंपनी ओप्पो के गेट पर ताला डाल चीन के खिलाफ प्रदर्शन, हिंदू रक्षा दल के खिलाफ केस दर्ज

नोएडा पुलिस ने कहा कि विरोध-प्रदर्शन मेंं हिंदू रक्षा दल के 100 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया। पुलिस ने बताया कि भारतीय और चीनी सेना के बीच झड़प के बाद से ग्रेटर नोएडा में ओप्पो और वीवो की फैक्ट्रियों के साथ ही एक आवासीय सोसायटी में भी पुलिस सुरक्षा दी गई है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

आईएएनएस

दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले के ग्रेटर नोएडा में शनिवार दोपहर को हिंदू रक्षा दल के कार्यकर्ताओं ने एक चीनी मोबाइल फैक्ट्री के मुख्य द्वार पर ताला जड़ दिया। इसको लेकर दक्षिणपंथी संगठन के 30 सदस्यों पर भारतीय दंड संहिता और महामारी रोग अधिनियम की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने शनिवार शाम को यह जानकारी दी।

भारत-चीन की सीमा पर 20 जवानों के शहीद होने से गुस्साए लोग चीन के सामानों का बहिष्कार करने की मुहिम चला रहे हैं। धीरे-धीरे दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे भारत में चीनी सामानों के खिलाफ प्रदर्शन तेज होता जा रहा है। इसी क्रम में ग्रेटर नोएडा स्थित चीनी मोबाइल निर्माण कंपनी ओप्पो की इकाई के बाहर शनिवार दोपहर हिंदू रक्षा दल के सदस्यों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। बाद में किसी तरह उन्हें वहां से हटाया जा सका।

नोएडा पुलिस ने कहा कि इस विरोध-प्रदर्शन में संगठन के 100 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया। पुलिस ने कहा कि इस दौरान हिंदू रक्षा दल के कार्यकर्ताओं ने नारे लगाए और कंपनी को बंद करने की मांग उठाई। जोन-3 के पुलिस उपायुक्त राजेश कुमार ने बताया कि हिंदू रक्षा दल के सदस्यों पर आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। कुमार ने यह भी बताया कि भारतीय और चीनी सेना के बीच झड़प के बाद, ग्रेटर नोएडा में ओप्पो और वीवो की निर्माण इकाइयों के साथ ही एक आवासीय सोसायटी एटीएस ग्रीन्स पारादीसो में पुलिस सुरक्षा तैनात की गई है।

हालांकि, हिंदू रक्षा दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष पिंकी चौधरी का कहना है कि उनके संगठन के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। उन्होंने कहा, “इस तरह की एफआईआर चीन के खिलाफ विरोध के हमारे संकल्प को हतोत्साहित नहीं करेगी। लोग पूरे देश में विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। पुलिस को लोगों के मूड और भावनाओं का सम्मान करना चाहिए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia