आम लोगों पर जारी है महंगाई की मार, सीएनजी, पीएनजी, रसोई गैस से लेकर पेट्रोल, डीज़ल तक सब बजट से बाहर

आम आदमी की जेब पर फिर से आग लगी है। रसोई के लिए पीएनजी, गाड़ी के लिए सीएनजी और पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोत्तरी हो गई है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सीएनजी-पीएनजी दोनों महंगी

तेल की महंगाई की मार झेल रहे लोगों को अब सोमवार से गैस के लिए भी ज्यादा कीमतें अदा करनी होंगी क्योंकि सरकारी कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाली गैस सीएनजी और रसोई में इस्तेमााल होने वाली गैस पीएनजी की कीमतें बढ़ा दी हैं। दिल्ली में सीएनजी गैस के दाम में 1.70 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है और पीएनजी की कीमत 1.30 रुपये प्रति घन मीटर बढ़ा दी गई है। गैस की बढ़ी हुई कीमतें सोमवार से लागू होगी।

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी के दाम में 1.95 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है। वहीं, पीएनजी में 1.50 रुपये प्रति मानक घन मीटर की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। कीमतों में छमाही आधिकारिक संशोधन के अनुसार, घरेलू प्राकृति गैस का दाम एक अक्टूबर से 3.36 डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमबीटीयू) होगा जोकि वर्तमान में 3.06 डॉलर है।

लोगों को अब दिल्ली में सीएनजी 44.30 रुपये प्रति किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में 51.25 रुपये प्रति किलो मिलेगी। यह कीमत 30 सितंबर की आधी रात यानी एक अक्टूबर से लागू हो जाएगी। रेवाड़ी में सीएनजी का दाम 1.80 रुपये प्रति किलो बढ़कर 54.05 रुपये प्रति किलो हो गया है।

महंगा हो गया रसोई का सिलेंडर

वहीं इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने रविवार को दिल्ली में सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलिंडर का दाम 2.89 रुपये प्रति सिलिंडर बढ़ा दिया। दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलिंडर 59 रुपये महंगा हो गया है। बढ़ी हुई कीमतें एक अक्टूबर से लागू हेागी। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार, अक्टूबर 2018 में ग्राहकों के खाते में गैस सब्सिडी अब 376.60 रुपये प्रति सिलिंडर हो जाएगी, जोकि सितंबर 2018 में 320.49 रुपये प्रति सिलिंडर थी।

पेट्रोल-डीज़ल में फिर लगी आग

फिर बढ़े पेट्रोल-डीज़ल के दामों बढ़ोत्तरी का सिलसिला जारी है। सोमवार सुबह दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 24 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ। अब दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए 83 रुपए 73 पैसे चुकाने होंगे। वहीं डीज़ल पर भी 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गई है। अब दिल्ली में एक लीटर डीज़ल के लिए 75 रुपए 9 पैसे चुकाने होंगे।

मुंबई में तो पेट्रोल 91.08 रुपए और डीज़ल 79,72 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia