ज्‍योति मौर्या के प्रेम में बुरे फंसे होमगार्ड के कमांडेंट, निलंबन के साथ विभागीय कार्रवाई की लटकी तलवार

होमगार्ड महानिदेशक ने कहा कि उप महानिरीक्षक द्वारा की गई प्रारंभिक जांच के दौरान मनीष दुबे के खिलाफ आरोप सही पाए गए हैं, जिसके बाद उन्हें निलंबित करने और उनके खिलाफ विभागीय जांच शुरू करने की सिफारिश के साथ रिपोर्ट राज्य सरकार को भेज दी गई

ज्‍योति मौर्या के प्रेमी होमगार्ड कमांडेंट पर निलंबन के साथ विभागीय कार्रवाई की तलवार लटकी
ज्‍योति मौर्या के प्रेमी होमगार्ड कमांडेंट पर निलंबन के साथ विभागीय कार्रवाई की तलवार लटकी
user

नवजीवन डेस्क

उत्‍तर प्रदेश के बरेली में तैनात एसडीएम ज्‍योति मौर्या के प्रेम त्रिकोण के तीसरे कोण के तौर पर नाम सामने आने के बाद प्रदेश के एक होमगार्ड कमांडेंट की मुश्किल बढ़ गई है। सूत्रों के अनुसार, महोबा जिले के होम गार्ड के कमांडेंट मनीष दुबे के खिलाफ पुलिस जांच के बाद अब उनके निलंबन और विभागीय कार्रवाई की तैयारी हो रही है। महिला पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्या से कथित संबंध में उनका नाम आने के बाद उनके खिलाफ की गई प्रारंभिक जांच में उन्हें दोषी पाया गया है।

महिला अधिकारी ज्योति मौर्या बरेली में सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) के पद पर तैनात हैं। एसडीएम ज्योति मौर्या अपने पति आलोक मौर्या के साथ मनमुटाव और मनीष दुबे के साथ अपने संबंधों को लेकर पिछले कई दिनों से चर्चा में हैं। इस मामले में होमगार्ड के महानिदेशक (डीजी) बिजय कुमार मौर्य ने पुष्टि की है कि उप महानिरीक्षक (डीआईजी) संतोष सिंह द्वारा की गई प्रारंभिक जांच के दौरान मनीष दुबे के खिलाफ आरोप सही पाए गए हैं। जिसके बाद उन्हें निलंबित करने और उनके खिलाफ विभागीय जांच शुरू करने की सिफारिश के साथ रिपोर्ट राज्य सरकार को भेज दी गई है।


महानिदेशक ने कहा कि रिपोर्ट में उनके और पीसीएस अधिकारी के बीच कथित बातचीत के वायरल ऑडियो के संबंध में विस्तृत पुलिस जांच की भी सिफारिश की गई थी, जिसमें उन्हें कथित तौर पर अपने पति से छुटकारा पाने की बात करते हुए सुना गया था। उन्होंने कहा कि केवल पुलिस ही वायरल ऑडियो की फोरेंसिक जांच कर सकती है और इसके पीछे की सच्चाई सामने ला सकती है क्योंकि प्रांतीय सिविल सेवा (पीसीएस) अधिकारी वायरल ऑडियो की पुष्टि करने के लिए सामने नहीं आए हैं।

महानिदेशक ने आगे कहा कि रिपोर्ट में कमांडेंट के खिलाफ तीन शिकायतों से संबंधित निष्कर्ष शामिल हैं, जिसमें पीसीएस अधिकारी के साथ उनके संबंध भी शामिल हैं, जिससे विभाग की छवि खराब हुई है। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में अमरोहा जिले में तैनाती के दौरान एक महिला होम गार्ड द्वारा कमांडेंट के खिलाफ लगाए गए आरोप भी शामिल हैं कि उसने उससे व्यक्तिगत रूप से मिलने के लिए कहा और अनिच्छा दिखाने पर उसे ड्यूटी देना बंद कर दिया।


महानिदेशक ने बताया कि इस मामले में महिला होम गार्ड ने पिछले दिनों उनके खिलाफ शिकायत की थी। होम गार्ड पुलिस का सहायक बल है। उन्हें आवंटित ड्यूटी की संख्या के अनुसार भुगतान दिया जाता है। महानिदेशक, होम गार्ड बिजय कुमार मौर्य ने कहा कि कमांडेंट के खिलाफ तीसरी शिकायत उनकी पत्नी ने दहेज उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए की थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia