दिल्ली में दिन भर हंगामे के बाद जागे गृहमंत्री, शाम में हाई लेवल बैठक में दिए सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश

गृह मंत्री की इस हाई लेवल बैठक के बाद दिल्ली पुलिस भी राजधानी में हिंसक प्रदर्शन के पीछे के साजिशकर्ताओं की पहचान करने में जुटी है। इसके लिए उन सभी स्थानों के सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं, जहां किसानों ने हिंसक प्रदर्शन किए।

फाइल फोटोः IANS
फाइल फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में गणतंत्र दिवस जैसे मौके पर मंगलवार दिन भर हिंसक प्रदर्शन और लाल किले में घुस कर वहां झंडा फहराए जाने की घटना के बाद जागे गृहमंत्री अमित शाह ने शाम में अपने आवास पर आपात बैठक बुलाकर राजधानी में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती के निर्देश दिए हैं। अब सभी धरोहरों और संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती होगी। इसके साथ ही उन्होंने हिंसा के जिम्मेदार लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई के भी निर्देश पुलिस को दिए हैं।

राजधानी में मंगलवार को किसानों के ट्रैक्टर परेड के हिंसक रूप अख्तियार कर लेने और कई जगहों पर पुलिस से झड़प की घटना को गंभीरता से लेते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने मंत्रालय और दिल्ली पुलिस के आला अफसरों के साथ शाम में बैठक कर राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। इस बैठक में गृह सचिव और आईबी के डायरेक्टर भी मौजूद रहे।

सूत्रों के मुताबिक बैठक में खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों ने अमित शाह कई जरूरी सूचनाएं दीं। उन्हें बताया गया कि किसान आंदोलन की आड़ में प्रतिबंधित संगठनों की ओर से हिंसा को बढ़ावा दिए जाने के इनपुट खुफिया एजेंसियों को मिले हैं। खुफिया एजेंसियों ने आगे भी हिंसा की आशंका से इनकार नहीं किया।

सूत्रों के मुताबिक बैठक में राजधानी के सभी संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पैरामिलिट्री फोर्सेज की तैनाती का निर्णय हुआ। ताकि आगे किसी तरह की हिंसक घटना न हो सके। हिंसक प्रदर्शन में शामिल लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई का भी निर्देश जारी हुआ है। गृह मंत्रालय की इस बड़ी बैठक के बाद दिल्ली पुलिस भी राजधानी में हिंसक प्रदर्शन के पीछे के साजिशकर्ताओं की पहचान करने में जुटी है। इसके लिए उन सभी स्थानों के सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं, जहां किसानों ने हिंसक प्रदर्शन किए।

बता दें कि गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली में किसानों के ट्रैक्टर परेड के दौरान कई जगहों पर हुए उपद्रव के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने एहतियातन कई हिस्सों में इंटरनेट सेवाओं को बंद करने के आदेश दिए हैं। किसानों के प्रदर्शन वाले स्थानों पर आज रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगीं। सिंघु, टीकरी, गाजीपुर बॉर्डर, नांगलोई आदि क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं को एहतियातन ठप करने के आदेश जारी हुए हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */