गृह मंत्रालय ने की निर्भया के दोषी की दया याचिका खारिज करने की सिफारिश, मां की राष्ट्रपति से अपील, न दिखाएं दया

दिल्ली सरकार के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी निर्भया मामले के एक दोषी की दया याचिका खारिज करने की सिफारिश की है। गृह मंत्रालय ने अपनी सिफारिश के साथ इस याचिका को राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेज दिया है

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस
user

आईएएनएस

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने निर्भया सामूहिक दुष्कर्म व हत्या मामले के दोषियों में से एक की दया याचिका को खारिज करने की राष्ट्रपति से सिफारिश की है। सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि दोषी विनय शर्मा की दया याचिका के संदर्भ में फाइल राष्ट्रपति भवन को भेज दी गई है। इसके पहले दिल्ली सरकार ने 2012 के निर्भया दुष्कर्म और हत्या मामले के दोषियों में से एक की दया याचिका को खारिज किए जाने की रविवार को 'मजबूती से सिफारिश' की थी।

इस सिफारिश में दिल्ली के गृहमंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि यह ऐसा मामला था, जहां दूसरों को इस तरह के जघन्य अपराधों को करने से रोकने के लिए ऐसा दंड दिया जाना चाहिए, जो नजीर बने। शर्मा की याचिका पर जैन ने लिखा, "यह अपीलकर्ता द्वारा किया गया जघन्यतम अपराध है। इस मामले में ऐसा दंड दिया जाना चाहिए कि इस तरह के जघन्य अपराधों को करने से रोकने के लिए एक नजीर बने। दया याचिका में कोई सार नहीं है, इसे खारिज करने के लिए सख्ती से सिफारिश की जाती है।"


सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा खारिज किए जाने के बाद याचिका को दिल्ली सरकार को अग्रसारित किया गया था। कोर्ट ने याचिका को अस्वीकार करते हुए कहा था, "वह दया के लायक नहीं है।"

गौरतलब है कि 23 साल की निर्भया (बदला हुआ नाम) से 16 दिसंबर, 2012 को सामूहिक दुष्कर्म किया गया था और उसे यातनाएं दी गई थीं, जिससे उसकी मौत हो गई। सभी छह आरोपियों को गिरफ्तार किया गया और उनपर यौन उत्पीड़न व हत्या के आरोप लगाया गया।

निर्भया की मां ने राष्ट्रपति से दया याचिका खारिज करने का किया आग्रह

इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय और दिल्ली सरकार द्वारा राष्ट्रपति से 2012 के निर्भया के दुष्कर्म और हत्या मामले में एक दोषी द्वारा दायर दया याचिका को खारिज करने की सिफारिश करने के बाद पीड़िता की मां ने भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखा है और दया याचिका को खारिज करने की अपील की है। हरिजन सेवक संघ के माध्यम से अग्रसारित याचिका में मां ने आरोप लगाया कि दोषी विनय शर्मा मौत की सजा से बचने की कोशिश में लगा है।


उन्होंने याचिका में कहा, "दोषियों में से एक विनय शर्मा द्वारा दायर दया याचिका जानबूझकर मौत की सजा से बचने और न्याय को रोकने की कोशिश है।" याचिका में कहा गया, "इसलिए बेहद सम्मान के साथ प्रार्थना है कि उक्त दया याचिका को खारिज कर दिया जाए।" रविवार को दिल्ली सरकार ने शर्मा की दया याचिका को खारिज करने की सिफारिश की थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 06 Dec 2019, 10:45 PM