लॉकडाउन को लेकर 3 जून को संसदीय समिति की बैठक, मोदी सरकार से होंगे कई तीखे सवाल, गृह सचिव देंगे जवाब

इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) के अधिकारियों को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन और सरकार द्वारा इसे लागू करने में अपनाए गए तौर-तरीकों के बारे में कठिन सवालों का सामना करना पड़ सकता है। खबरों के अनुसार खुद केंद्रीय गृह सचिव समिति के सवालों के जवाब देने के लिए मौजूद रहेंगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में जारी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के मुद्दे पर आगामी 3 जून को संसदीय स्थायी समिति की एक बैठक बुलाई गई है। खबरों के अनुसार इस बैठक में केंद्रीय गृह सचिव देश में चल रहे लॉकडाउन और इसके प्रभाव पर समिति को जानकारी देंगे। राष्ट्रव्यापी बंद की घोषणा के बाद से समिति की यह पहली बैठक होगी, जो संसद परिसर में 3 जून को सुबह 11 बजे शुरू होगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार संसदीय समिति के अध्यक्ष और राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा ने यह बैठक बुलाई है। हालांकि उन्होंने इसको लेकर पूछे गए सवाल पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। लेकिन सूत्रों का कहना है कि समिति के सदस्यों को बैठक के बारे में जानकारी दी गई है। बता दें कि इससे पहले स्थायी समिति की प्रक्रियाओं से संबंधित गोपनीयता का हवाला देते हुए राज्यसभा सचिवालय द्वारा इसी तरह की एक बैठक के लिए मना कर दिया गया था।

सूत्रों का यह भी कहना है कि इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) के अधिकारियों को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन और सरकार द्वारा इसे लागू करने के लिए अपनाई गई विधि के बारे में कठिन सवालों का सामना करना पड़ सकता है। चौथे चरण के लॉकडाउन की अवधि 31 मई को समाप्त हो रही है। सरकार ने अब तक अपने अगले कदम की घोषणा नहीं की है।

गौरतलब है कि प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन और कोविड-19 महामारी से निपटने के दौरान सरकारी कामकाज की संसदीय जांच की मांग लंबे समय से उठाती आ रही है। कोरोना महामारी से निपटने और लॉकडाउन लागू करने के तौर-तरीकों को लेकर कांग्रेस लगातार मोदी सरकार पर हमलावर है। लॉकडाउन की वजह से देश के करोड़ों लोगों की रोजी-रोटी पर आए संकट का मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस लगातार सरकार पर लोगों की मदद के लिए दबाव बना रही है।

इसे भी पढ़ेंः राहुल गांधी बोले- 21 दिन तो दूर 60 दिन में भी कोरोना पर नहीं पा सके काबू, PM बताएं आगे की रणनीति

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 26 मई को एक प्रेस कांफ्रेंस कर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि लॉकडाउन के चारों चरण फेल रहे हैं। लॉकडाउन को लागू हुए करीब 60 दिन पूरे हो चुके हैं। लेकिन महामारी घटने के बजाय दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि जो होना था वह नहीं हुआ। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी को बताना चाहिए कि उनकी आगे की रणनीति क्या है। देश को पता होना चाहिए कि सरकार की क्या रणनीति है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 28 May 2020, 5:00 PM
लोकप्रिय