दिल्ली में फिर डराने लगे कोरोना के आंकड़े, एक दिन में 1900 से ज्यादा केस, वैक्सीनेशन बढ़ाने की तैयारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के आठ राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात, केरल, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ में प्रतिदिन कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इन 8 राज्यों से नए मामलों का योगदान 84.5 प्रतिशत रहा है।

फाइल फोटोः विपिन
फाइल फोटोः विपिन
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। सोमवार को दिल्ली में कोरोना के 1904 नए मामले सामने आए। बीते 24 घंटे के दौरान दिल्ली में कोरोना वायरस से और 6 लोगों की मौत भी हुई। इस बीच दिल्ली सरकार वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने की तैयारी कर रही है।

दिल्ली सरकार के मुताबिक, राज्य में अब तक कुल 6,59,619 लोग कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि वैक्सीनेशन में एक दिक्कत यह आ रही थी कि लोगों को पहले अपना पंजीकरण कराना पड़ता था। बहुत सारे लोग अपना पंजीकरण नहीं करा पाते हैं और अगर वे पंजीकरण करा भी लेते हैं, तो उन्हें वैक्सीन लगाने का जो दिन दिया जाता है, उस दिन वो किसी काम में व्यस्त होने की वजह से नहीं पहुंच पाते हैं और उन्हें वैक्सीन नहीं लग पाती है।

अब सरकार ने इसमें बदलाव कर दिया है। अब जिस आयु वर्ग के व्यक्ति वैक्सीनेशन के लिए तय किए गए हैं, वह शाम 3 बजे से रात 9 बजे तक यानी 6 घंटे तक बिना कोई पंजीकरण कराए ही वैक्सीनेशन कराने के लिए जा सकते हैं। इससे पहले, वैक्सीनेशन का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक था, जिसे बढ़ाकर सुबह 9 से रात के 9 बजे यानी 12 घंटे तक का कर दिया गया है, ताकि लोग अपनी सुविधा के अनुसार वैक्सीन लगवाने के लिए जा सकें।

दिल्ली सरकार ने बताया कि बीते 24 घंटे के दौरान दिल्ली में जहां 1904 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए, वहीं इस दौरान 1411 कोरोना रोगी स्वस्थ हुए हैं। दिल्ली में कोरोना से अभी तक 11,012 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं बीते 24 घंटे के दौरान दिल्ली में 68 हजार से अधिक कोरोना टेस्ट किए गए। दिल्ली में कुल 8032 एक्टिव कोरोना रोगी हैं। इनमें से 4639 कोरोना रोगी होम आइसोलेशन में रह रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश के आठ राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात, केरल, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ में प्रतिदिन कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इन 8 राज्यों से नए मामलों का योगदान 84.5 प्रतिशत रहा है। अब राजधानी दिल्ली में तेजी से कोरोना के नए मामले बढ़ने लगे हैं। सोमवार को 106 दिन बाद एक दिन में केसों की संख्या 1900 के पार पहुंच गई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia