आखिर कैसे फैल गई दिल्ली के कई इलाकों में तनाव की अफवाह, यह है असली वजह!

रविवार शाम दिल्ली के कई इलाकों में अचानक तनाव की खबरों से जहां आम लोगों में घबराहट मच गई वहीं पुलिस विभाग में भी अफरा-तफरी का माहौल बन गया। इसके बाद पुलिस ने इन सारी खबरों को अफवाह बताया। लेकिन अफवाह फैली कैसे, इसे जानकर दंग रह जाएंगे आप।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में हालात सामान्य हैं और कहीं से किसी भी किस्म के तनाव की खबर नहीं है। हालांकि रविवार शाम अचानक कई इलाकों से तनाव की अफवाहें आने लगी थीं, लेकिन पुलिस ने इन पर भरोसा न करने की अपील की है। इस बीच दो लोगों को हिरासत में लिया गया है। लेकिन आखिर क्या थी वजह अफवाह फैलनेकी?

बताया जाता है कि पश्चिमी दिल्ली के एक इलाके में कुछ सट्टेबाज बैठ कर जुआ खेल रहे थे, तभी पुलिस ने उन्हें पकड़ने के लिए फोर्स के साथ पहुंच गई। पुलिस को देख सट्टेबाज भागने लगे। पुलिस की टीम उन्हें पकड़ने के लिए उनके पीछे दौड़ी, तभी कुछ सट्टेबाजों ने पुलिस पर पथराव कर शोर मचाना शुरू कर दिया। इसी से इलाके में अफरा-तफरी मच गई और लोगों के बीच अफवाहों का बाजार गर्म होने लगा।

दरअसल कुछ लोग सट्टेबाजों को भागते देख यह समझ बैठे कि कहीं कुछ गड़बड़ हुई है और शायद हिंसा फैल गई है। पुलिस ने एहतियातन पश्चिमी दिल्ली के कुछ इलाकों में घेराबंदी कर दी। मिली सूचना के अनुसार पुलिस ने उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के मंगोलपुरी इलाके में बैरिकेडिंग कर वहां से आने जाने वाले रास्तों को बंद कर दिया।

इस दौरान पश्चिमी इलाके की ज्वाइंट सीपी ने भी मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया और लोगों को भरोसा दिलाया कि कहीं कुछ नहीं हुआ है।


लेकिन इससे पहले अफवाह फैलते ही द्वारका के कुछ हिस्सों में बाजार बंद होने लगे और देखते - देखते बाजार और गलियों में सन्नाटा छा गया। इसके बाद पुलिस ने हिंसा की खबरों का खंडन किया और कहा कि इस तरह की खबर अफवाह है।

इसके अलावा पुलिस ने एक ट्वीट में कहा कि अफवाह ही सबसे बड़ी दुश्मन है। पुलिस ने कहा कि पश्चिमी जिले के खयाला-रघुबीर नगर आदि में तनाव की खबरें आ रही थीं, लेकिन इनमें कोई सच्चाई नहीं है। सब जगह सामान्य हालात हैं और लोग शांति बनाए रखें।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia