'भारत जोड़ो यात्रा' का दिल्ली तक का सफर कैसा रहा? जयराम रमेश ने बताया, पवन खेड़ा बोले- पदयात्रा से डर गई है बीजेपी

जयराम रमेश ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि भारत जोड़ो यात्रा 9 राज्यों से होकर गुजर चुकी है। अब तक 46 जिले कवर हो चुके हैं। इस यात्रा में करीब 3200 किलोमीटर का सफर तय किया जा चुका है। इसकी फिर से शुरुआत 3 जनवरी से होगी।

फोटो: सैय्यद खुर्रम रजा
फोटो: सैय्यद खुर्रम रजा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में 'भारत जोड़ो यात्रा' आज दिल्ली पहुंच गई है। इस दौरान कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश और कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने प्रेस कांफ्रेस कर इस पदयात्रा के बारे में जानकारी दी है। जयराम रमेश मे कहा कि भारत जोड़ो यात्रा 9 राज्यों से होकर गुजर चुकी है। अब तक 46 जिले कवर हो चुके हैं। इस यात्रा में करीब 3200 किलोमीटर का सफर तय किया जा चुका है। इसकी फिर से शुरुआत 3 जनवरी से होगी।

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कहा कि, 26 जनवरी से 26 मार्च तक हाथ से हाथ जोड़ो अभियान चलाया जाएगा जो भारत जोड़ो का संदेशा हर बूथ और ब्लॉक में पहुंचाएगा। भारत जोड़ो यात्रा चुनावी यात्रा नहीं विचारधारा आधारित यात्रा है।

इस दौरान ने कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा, ‘कल रात केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें फैसला लिया गया कि पूर्व सैन्यकार्मियों का बकाया दिया जाएगा। कुछ महीने पहले केंद्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय में हलफनामा दाखिल कर ओआरओपी के विषय पर मार्च 2023 तक का समय मांगा था।’

उन्होंने कहा, ‘कई पूर्व सैनिकों ने 21 दिसंबर को राहुल गांधी से मेवात में मुलाकात कर यह बात कही थी कि उन्हें बकाया नहीं मिला है। उनका यह भी कहना था कि अधिकारियों को फायदा नहीं मिला है। हमने इस मुलाकात का प्रचार किया था।’ जयराम रमेश ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि दो दिन बाद कैबिनेट ने फैसला कर लिया है। यह ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का असर है।’

उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार ने 26 फरवरी, 2014 को जिस वन रैंक वन पेंशन की घोषणा की थी, रक्षा मंत्री द्वारा की गई घोषणा उसके शब्दशः और अंतर्निहित भावनाओं के अनुरूप कार्यान्वयन से कोसों दूर है। भारत जोड़ो यात्रा पूर्व सैनिकों की आवाज को सफलतापूर्वक उठाती रहेगी। हम यूपीए सरकार द्वारा इस संदर्भ में जारी आदेशों के अनुसार वन रैंक वन पेंशन को लागू करने के प्रति प्रतिबद्ध हैं।


भारत जोड़ा यात्रा से डर रही बीजेपी: पवन खेड़ा

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने इस दौरान कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से बीजेपी और आरएसएस डर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का राहुल गांधी को लिखा गया पत्र इसका उदाहरण है। कांग्रेस नेता ने कहा कि देश में कोरोना को लेकर कोई बैठक या कोई नया नियम बनाने से पहले ही राहुल को यात्रा स्थगित करने की नसीहत देना बीजेपी का डर दिखाता है।

पवन खेड़ा ने आगे कहा कि कोविड को लेकर रोज एक नई धमकी सरकार दे रही है। बीजेपी सिर्फ इसलिए परेशान हैं कि राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा दिल्ली तक क्यों लेकर आए हैं। बीजेपी देश के बाकी हिस्सों में जितनी चाहे उतनी जनसभाएं कर सकती है। लेकिन उसके लिए कोरोना को केवल वहीं है, जहां से भारत जोड़ो यात्रा गुजर रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia