राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में कैसा रहेगा मौसम, जानें क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश की संभावना की भविष्यवाणी करते हुए कहा कि गुरुवार यानी आज दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश की संभावना की भविष्यवाणी करते हुए कहा कि गुरुवार यानी आज दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे। इससे पहले, दिल्ली-एनसीआर के लिए आईएमडी का पूवार्नुमान गुरुवार को 'मध्यम' बारिश के लिए था और बुधवार को 'येलो' अलर्ट जारी किया गया था।

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, आया नगर वेधशाला ने पिछले 24 घंटों में गुरुवार सुबह 8.30 बजे तक 2 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि पालम में 0.8 मिमी और पीतमपुरा में 1 मिमी वर्षा दर्ज की गई। सफदरजंग समेत अन्य वेधशालाओं में बुधवार को बारिश नहीं हुई। बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 31.1 डिग्री सेल्सियस और सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


आईएमडी के पूवार्नुमान के मुताबिक गुरुवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार सुबह 'मध्यम' श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों से पता चला है कि सोनिया विहार में सुबह 9 बजे प्रति घंटा वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 124 पर था।

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 और 100 संतोषजनक, 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 खराब, 301 और 400 बहुत खराब, और 401 और 500 गंभीर माना जाता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia