राहत भरी खबर! भारत के इस शहर में अगले हफ्ते से शुरू होगा रूस की कोरोना वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल

कोरोना महामारी के मोर्चे पर भारत के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है। रूस की स्‍पुतनिक V वैक्‍सीन का भारत में ह्यूमन क्‍ल‍िनिकल ट्रायल होना है। पीटीआई की खबर के मुताबिक इस वैक्‍सीन का फर्स्‍ट बैच अगले हफ्ते कानपुर के गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल में पहुंच जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

पवन नौटियाल @pawanautiyal

कोरोना महामारी के मोर्चे पर भारत के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है। कहा जा रहा है कि रूस की स्‍पुतनिक V वैक्‍सीन का भारत में ह्यूमन क्‍ल‍िनिकल ट्रायल होना है। पीटीआई की खबर के मुताबिक इस वैक्‍सीन का फर्स्‍ट बैच अगले हफ्ते कानपुर के गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल में पहुंच जाएगा।

बताया जा रहा है कि इस यहीं वैक्‍सीन के सेकंड और थर्ड फेज का ह्यूमन क्‍ल‍िनिकल ट्रायल होना है। रिपोर्ट के मुताबिक ह्यूमन क्‍ल‍िनिकल ट्रायल को कराने के लिए डॉक्‍टर रेड्डीज लेबोरेटरीज ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) अप्रूवल ले लिया है।

गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज के प्र‍िंसिपल आरबी कमल ने कहा है कि अगले हफ्ते से ह्यूमन क्‍ल‍िनिकल ट्रायल के लिए लिए 180 वॉल‍ंटियर ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है। वैक्‍सीन की खुराक कितनी रहेगी इसे रिसर्च के हेड सौरभ अग्रवाल तय करेंगे। एक खुराक देने के बाद वॉलंटियर की हालत को मॉनिटर किया जाएगा और देखा जाएगा कि उन्‍हें अगली खुराक दी जाए या नहीं।

आरबी कमल ने आगे बताया है कि वॉल‍िंटियर की स्‍थ‍िति को समय-समय पर जांचा जाएगा और मिल रहे डेटा का एनॉलिसिस किया जाएगा कि वैक्‍सीन सफल है या नहीं। यह परीक्षण सात महीने तक किया जाएगा। एक महीने में वैक्‍सीन का प्रभाव देखने के बाद अथॉरिटिज आगे के डिसिजन लेगी। आपको बता दें कि 11 अगस्‍त को रूस की मिनिस्‍ट्री ऑफ हेल्‍थ ने स्‍पुतनिक V को कोरोना के लिए दुनिया की पहली वैक्‍सीन के रूप में रजिस्‍टर्ड किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia