बिजनौर पंचायत में करोड़ों की तादाद में दिल्ली कूच की तैयारी का आह्वान, सैकड़ों ट्रैक्टर गाजीपुर बॉर्डर रवाना

किसान महापंचायत का समापन पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह केपौत्र जयंत चौधरी के संबोधन से हुआ। जयंत चौधरी ने किसानों से एकजुट रहने और कृषिकानूनों के खिलाफ लामबंद रहने का आह्वान किया। महापंचायत के तुरंत बाद सैकड़ोंट्रैक्टर दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

फोटोः आस मोहम्मद कैफ
फोटोः आस मोहम्मद कैफ
user

आस मोहम्मद कैफ

राकेश टिकैत की आंखों से टपके आंसू अब सैलाब बन रहे हैं। किसान आंदोलन देहात में अपना असर दिखा रहा है। मुजफरनगर, मथुरा और बागपत के बाद आज बिजनौर में भी हजारों किसान जुटे और उन्होंने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नाराजगी जताई। किसान नेताओं ने किसानों से बड़ी तैयारी में जुटने का आह्वान किया, क्योंकि करोड़ों किसानों को दिल्ली जाना पड़ सकता है। इस महापंचायत के बाद सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर गाजीपुर बॉर्डर के लिए रवाना हो गए।

फोटोः आस मोहम्मद कैफ
फोटोः आस मोहम्मद कैफ

विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर चल रहे आंदोलन में 26 जनवरी की घटना के बाद बदले घटनाक्रम से एक बार फिर किसानों में उबाल है। आज इसकी गवाही बिजनौर ने भी दी। यहां के आईटीआई कॉलेज के मैदान में भारतीय किसान यूनियन की सम्मान बचाओ महापंचायत में उमड़ी भीड़ ने साबित कर दिया कि किसानों का यह गुस्सा तब तक थमने वाला नहीं है, जब तक सरकार कानून वापस नहीं लेती। किसान महापंचायत का समापन पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के पौत्र जयंत चौधरी के संबोधन से हुआ। जयंत चौधरी ने किसानों से एकजुट रहने और कृषि कानून के खिलाफ लामबंद रहने का आह्वान किया। पंचायत के तुरंत बाद सैकड़ों ट्रैक्टर दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

किसान महापंचायत में पहुंचे राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयंत सिंह ने अपने भाषण में मोदी और योगी सरकार पर तीखे प्रहार किये। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को बहरूपिया बनकर ठग रही है। अब किसान जाग चुका है और अब वक्त आ गया है कि इन सरकारों को जड़ से उखाड़ कर फेंका जाए। उन्होंने राकेश टिकैत के आंसुओं का जिक्र करते हुए कहा कि चौधरी राकेश टिकैत के आंसू सैलाब बन गए हैं, जो अब रुकने वाले नहीं हैं। या तो सरकार कृषि कानून वापस लेगी या फिर सरकार के नुमाइंदे गद्दी छोड़ कर भागेंगे।

फोटोः आस मोहम्मद कैफ
फोटोः आस मोहम्मद कैफ

आईटीआई कॉलेज के मैदान में भारतीय किसान यूनियन द्वारा आयोजित किसान सम्मान बचाओ महापंचायत में किसान नेताओं ने गरजते हुए किसान विरोधी कृषि कानूनों के प्रति लामबंद होकर किसानों से एकजुट रहने और सरकार से बिल्कुल ना डरने का आह्वान किया। संयुक्त किसान मोर्चे के राष्ट्रीय प्रवक्ता युद्धवीर सिंह ने किसानों का आह्वान किया कि वो बड़ी तैयारी में जुटें, क्योंकि दिल्ली में करोड़ों किसानों को भी जाना पड़ सकता है।

फोटोः आस मोहम्मद कैफ
फोटोः आस मोहम्मद कैफ

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत के युवा पुत्र गौरव टिकैत ने किसानों से अपनी ताकत का सरकार को अहसास कराने को कहा। गौरव ने कहा कि गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों के साथ गद्दारी करने वालों को कभी माफ नहीं किया जाएगा। उन्होंने किसानों से अपनी एकता बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि सरकार को काले कानून हर हाल में वापस लेने होंगे।

फोटोः आस मोहम्मद कैफ
फोटोः आस मोहम्मद कैफ

इस पंचायत के मुख्य आयोजक चौधरी दिगंबर सिंह ने कहा कि कृषि कानूनों के विरुद्ध लड़ी जा रही लड़ाई अब किसानों की अस्मिता की लड़ाई बन गई है और किसान इसे जीत कर ही दम लेंगे।इस दौरान विभिन्न सियासी दलों के कार्यकर्ता और पदाधिकारी भी इस महापंचायत में शामिल रहे, जिनमें विशेषकर राष्ट्रीय लोक दल के कार्यकर्ता और पदाधिकारी भारी संख्या में नजर आए। पूर्व मंत्री मनोज पारस, विधायक तस्लीम अहमद, विधायक नईम उल हसन, पूर्व मंत्री ठाकुर मूलचंद चौहान और स्वामी ओमवेश और एसपी जिलाध्यक्ष राशिद हुसैन, चैयरपर्सन पति शमशाद अंसारी आम किसानों के बीच जमीन पर उनके समर्थन में बैठे रहे।

फोटोः आस मोहम्मद कैफ
फोटोः आस मोहम्मद कैफ

वहीं इस पंचायत के दौरान भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया था। गांवों में प्रहरी की भूमिका निभाने वाले चौकीदार तक ड्यूटी पर लगाए गए थे। यहां पहुंचे युवा किसान नरदेव सिंह ने बताया वो 28 जनवरी की रात चौधरी राकेश टिकैत के साथ मौजूद थे। उन्होंने कहा, “उस मंजर को जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे। सरकार हमें गद्दार बता रही है। हमारे दिल पर चोट लगी है। हमारे जख्म हरे हैं। बेहतर होगा सरकार जल्द से जल्द इन काले कानूनों को वापस ले ले।”

फोटोः आस मोहम्मद कैफ
फोटोः आस मोहम्मद कैफ

इस किसान महापंचायत को भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय सचिव चौधरी युद्धवीर सिंह , कर्नाटक से आए किसान नेता केडी गंगाधर, केरल से आए करनैल सिंह, जिला अध्यक्ष कुलदीप सिंह ने संबोधित किया। महापंचायत की अध्यक्षता कार्यकारी अध्यक्ष अहमद हुसैन ने की और संचालन जितेंद्र सिंह ने किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Feb 2021, 10:12 PM