अभी और तबाही मचाएगा चक्रवाती तूफान 'गुलाब'? इन राज्यों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी

हैदराबाद, आसपास के जिलों और तेलंगाना के कुछ अन्य हिस्सों में सोमवार सुबह भारी बारिश हुई और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की चेतावनी के मद्देनजर अधिकारियों ने वहां हाई अलर्ट जारी किया कि आगे भी बहुत भारी बारिश की संभावना है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

हैदराबाद की राजधानी हैदराबाद सहित तेलंगाना के कुछ हिस्सों में सोमवार को चक्रवाती तूफान गुलाब के प्रभाव में भारी बारिश हुई। हैदराबाद, आसपास के जिलों और तेलंगाना के कुछ अन्य हिस्सों में सोमवार सुबह भारी बारिश हुई और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की चेतावनी के मद्देनजर अधिकारियों ने वहां हाई अलर्ट जारी किया कि आगे भी बहुत भारी बारिश की संभावना है।

आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा कि निर्मल, निजामाबाद, जगतियाल, राजन्ना सिरसिला, महबूबाबाद, वारंगल ग्रामीण और कामारेड्डी जिलों में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

इसने आदिलाबाद, कुमारम भीम आसिफाबाद, मंचेरियल, करीमनगर, पेद्दापल्ली, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम, वारंगन (शहरी), जंगों, यादाद्री भुवनागिरी, रंगारेड्डी, हैदराबाद, मेडचल मलकाजगिरी, सिद्दीपेट, संगारेड्डी और मेडक जिले में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान लगाया है।

तेलंगाना के कई जिलों में छिटपुट स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि भारी बारिश से सड़कों और निचले इलाकों में बड़े पैमाने पर पानी जमा हो सकता है और अधिकांश स्थानों पर यातायात की भीड़ जमा हो सकती है। बारिश से कृषि भूमि जलमग्न या फसलों को नुकसान हो सकता है, जिसके कारण पेड़ और बिजली के खंभे गिर सकते हैं और बिजली, पानी और अन्य सामाजिक गड़बड़ी हो सकती है।

हैदराबाद मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी निदेशक के. नागा रत्न ने कहा कि गहरा दबाव तेलंगाना पर केंद्रित है और इसके प्रभाव में अगले 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है।

भारी बारिश की आशंका को देखते हुए राज्य सरकार ने जिला कलेक्टरों को पहले ही अलर्ट कर दिया है। मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने जिला कलेक्टरों के साथ टेलीकांफ्रेंस की और बाढ़ की स्थिति पर नजर रखने के लिए सभी जिलों में विशेष नियंत्रण कक्ष खोलने का निर्देश दिया।

सोमेश कुमार ने कलेक्टरों को पुलिस व अन्य लाइन विभागों के साथ तालमेल बनाकर काम करने को कहा है। जिले के अधिकारियों को निचले इलाकों के संबंध में सतर्क रहने, निगरानी रखने और टैंकों के टूटने की संभावना पर आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया गया है।

हैदराबाद में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की भविष्यवाणी को देखते हुए हाई अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र, हैदराबाद ने पूरे दिन भारी बारिश की भविष्यवाणी की है जिसके परिणामस्वरूप स्थानीय बाढ़ आ सकती है।

बाढ़ को रोकने के लिए ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) की आपदा प्रतिक्रिया दल हाई अलर्ट पर है। जीएचएमसी के निदेशक, प्रवर्तन, सतर्कता और आपदा प्रबंधन ने ट्वीट किया, "अगले 4-6 घंटों में भारी बारिश और अगले 48 घंटों तक लगातार बारिश जारी रह सकती है। जीएचएमसी के सभी कर्मियों और टीमों को हाई अलर्ट जारी किया गया है। नागरिकों को किसी भी अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी गई है।"

जवाहरलाल नेहरू प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (जेएनटीयू) हैदराबाद ने 27 सितंबर को होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। विश्वविद्यालय ने घोषणा की कि 27 सितंबर को होने वाली बी.टेक/बी.फार्मा/फार्मा/फार्मा डी(पीबी), नियमित और पूरक परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं और पुनर्निर्धारित तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।

आंध्र विश्वविद्यालय ने भी 27 सितंबर के लिए निर्धारित स्नातक (पेशेवर)/ स्नातकोत्तर और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia