राजस्थान: बांसवाड़ा में राहुल गांधी बोले- दो हिंदुस्तान बनाना चाहती है मोदी सरकार, आदिवासियों को मिटाने का कर रही काम

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस और आदिवासियों का गहरा रिश्ता रहा है। आपका जो इतिहास है उसकी हम रक्षा करते हैं। आपके इतिहास को हम मिटाना-दबाना नहीं चाहते। जब यूपीए की सरकार थी तब आदिवासियों के लिए जमीन, जंगल, जल की रक्षा के लिए हम कानून लाए थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

पवन नौटियाल @pawanautiyal

उदयपुर में कांग्रेस चिंतन शिविर के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज राजस्थान के डूंगरपुर पहुंचे जहां उन्होंने बेणेश्वर धाम पहुंचकर पूजा-अर्चना की। इसके बाद राहुल गांधी ओर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बेणेश्वर धाम पर 132 करोड़ की लागत से बनने वाले पुल का शिलान्यास किया। वहीं इसके बाद राहुल गांधी ने बांसवाड़ा सीमा क्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित भी किया।

राहुल गांधी ने सबसे पहले बुद्ध पूर्णिमा की सभी को शुभकामनाएं दी। राहुल गांधी ने कहा कि बनेश्वर धाम में मैंने आज पूजा की और इस पुल का शिलान्यास करते हुए खुशी हुई। राहुल गांधी ने कहा जब भी यहां मेला लगेगा मैं भी आपके साथ यहां पहुंचूंगा और दर्शन करूंगा। मैं भी आदिवासियों के इस महाकुंभा का गवाह बनना चाहता हूं।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस और आदिवासियों का रिश्ता बहुत पुराना और गहरा है। हम आपके इतिहास की रक्षा करते हैं। हम आपके इतिहास को मिटाना या दबाना नहीं चाहते हैं। यूपीए सरकार के दौरान, हम आपकी जमीन, जंगल और पानी की रक्षा के लिए एक ऐतिहासिक कानून लाए थे। जब यूपीए की सरकार थी तब आदिवासियों के लिए जमीन, जंगल, जल की रक्षा के लिए हम कानून लाए थे। PESA और भूमि अधिग्रहण विधेयक के माध्यम से हमने जंगलों में आपकी संपत्ति, आपकी उपज की रक्षा की और आदिवासियों को इसका लाभ दिया।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि फिलहाल दो विचारधारा की लड़ाई है। एक तरह कांग्रेस की विचारधारा है जो कहती है कि हमें सभी को एक साथ लाकर आगे बढ़ना है, सभी का सम्मान करना है और सभी के इतिहास और संस्कृति की रक्षा करना है। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी की है जो आदिवासियों को दबाने और मिटाने का काम करती है। राहुल ने कहा कि हम जोड़ने का काम करते हैं वो बांटने का काम करते हैं। हम कमजोरों की मदद करते हैं, वो चुनिंदा उद्योगपतियों की मदद करते हैं। हिंदुस्तान में आज रोजगार नहीं है, महंगाई बढ़ती जा रही है। लेकिन मुझे खुशी है राजस्थान सरकार गरीबों-आदिवासियों के लिए काम कर रही है।

राहुल गांधी ने कहा कि आज हमने 132 करोड़ पुल का शिलान्यास किया, इस पुल से सभी को फायदा होगा। पूरे देश में स्वास्थ्य के मामले में राजस्थान सब प्रदेशों से आगे है। यहां 10 लाख रूपये तक फ्री में इलाज होता है, आप पूरे हिंदुस्तान में कहीं भी चले जाएं और पूछे कि क्या स्वास्थ्य के लिए गरीबों को इतना पैसा मिलता है?

राहुल गांधी ने कहा कि गहलोत जी ने कहा कि अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोले जा रहे हैं। अंग्रेजी से आदिवासियों को काफी फायदा होगा। अंग्रेजी से वे कहीं भी रोजगार पा सकते हैं। मैं गहलोत जी को, मंत्रियों को सरकार को बधाई देना चाहता हूं कि आप गरीबों, स्वास्थ्य, शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए काम कर रहे हो। मैंने देश की हालत आपको बताई। बीजेपी की सरकार ने अर्थव्यवस्था पर आक्रमण किया। पीएम ने नोटबंदी की, गलत जीएसटी लागू की। जिससे हमारी अर्थव्यवस्था को तहस नहस कर दिया। देश में आज युवा रोजगार नहीं पा सकता है। राहुल गांधी ने कहा किसानों के खिलाफ ये सरकार काले कानून लाए। इस कानून से सिर्फ 2-3 बिजनेसमैन को इसका फायदा मिलता।

राहुल गांधी ने कहा बीजेपी दो हिंदुस्तान बनाना चाहती है। एक उद्योगपतियों का और दूसरा गरीबों का, दलितों, पिछड़ों का। राहुल गांधी ने कहा हम दो हिंदुस्तान नहीं चाहते हैं, हम एक हिंदुस्तान चाहते हैं। एक हिंदुस्तान में हर शख्स को अपना सपना पूरा करने का मौका मिलना चाहिए। राहुल गांधी ने कहा यही लड़ाई है। गहलोत सरकार लोगों के हित के लिए काम करते हैं, लेकिन बीजेपी शासित राज्य में अमीरों के लिए काम होता है, बिजनेसमैन के लिए काम होता है। शिक्षा, स्वास्थ्य की बात ही नहीं होती है।


नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia