मुझे डर था कि कहीं ये लोग राजीव की भी हत्या ना कर देंः सोनिया गांधी

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के राजनीति में आने को लेकर अपने मन के डर के बारे में बताते हुए कहा कि उन्हें डर था कि कहीं ये लोग उनके पति की भी हत्या ना कर दें।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मुबंई में आयोजित इंडिया टुडे कांक्लेव में कई मुद्दों पर बहुत बेबाकी से अपनी राय रखते हुए अपनी जिंदगी की सबसे दुखद घटना को भी याद किया। सोनिया गांधी ने अपने पति और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के राजनीति में आने को लेकर अपने डर के बारे में खुलकर बात की।

उन्होंने बताया कि वह राजीव गांधी के राजनीति में आने के पक्ष में नहीं थीं। इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “उस वक्त हालात बहुत अलग थे। मुझे लगता था कि अगर राजीव राजनीति में जाएंगे, तो वह हमारे परिवार के लिए वक्त नहीं निकाल पाएंगे।” कार्यक्रम में उन्होंने अपने पति को खोने के डर को भी साझा किया और कहा, “मेरी सास की हत्या के बाद मुझे बहुत डर लगा था कि कहीं ये लोग मेरे पति की भी हत्या ना कर दें। लेकिन उन्होंने राजनीति में अपने कदम रख दिए थे और उससे वापस लौटना मुश्किल था।”

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने पति और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के साथ (फाइल फोटो)

राजीव गांधी की हत्या के बाद लंबे समय तक राजनीति से दूर रहने और राजनीति में नहीं आने की अपनी इच्छा के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि “राजीव की हत्या के बाद मैं लंबे अर्से तक राजनीति से दूर रही, जिसकी वजह थी कि मैं राजनीति में नहीं आना चाहती थी। लेकिन, 6-7 साल बाद जब कांग्रेस बहुत मुश्किल दौर से गुजर रही थी, तब मुझे लगा कि शायद मैं कायर हूं, क्योंकि मैंने राजनीति में जाने की कम से कम कोशिश तक नहीं की।” सोनिया गांधी ने कहा कि इसके बाद उन्होंने राजनीति में आने और कांग्रेस को फिर से मजबूत करने का फैसला लिया।

9 मार्च को मुबंई में आयोजित इंडिया टुडे कांक्लेव में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने व्यक्तिगत जीवन, राजनीति, संसदीय व्यवस्था और कांग्रेस के भविष्य और वर्तमान समेत कई अहम मुद्दों पर बहुत बेबाकी से अपनी बात रखी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia