राजस्थान के बाड़मेर में विमान हादसा, वायुसेना का मिग-21 हुआ क्रैश, दो पायलट की मौत

बताया जा रहा है कि ये हादसा इतना भयानक था कि मिग का मलबा आधे किलोमीटर दूर तक बिखर गया था। यह क्रैश बाड़मेर के बायतु थाना क्षेत्र के भीमडा गांव में हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान के बाड़मेर में भारतीय वायुसेना का मिग 21 बाइसन ट्रेनर विमान क्रैश हो गया। जानकारी के मुताबिक बाड़ेमर जिले के भीमड़ा गांव के पास हुए इस क्रैश में दोनों पायलट की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि रात करीब 9 बजे हुई इस दुर्घटना में क्रैश के बाद विमान में आग लग गई। इसके कारण पायलट इससे बचने में नाकाम रहे। वायुसेना ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं

घटना की जांच के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। मौके पर भारतीय वायु सेना के अधिकारी पहुंच रहे हैं। इस मामले को लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय वायुसेना प्रमुख से बात की है।

आपको बता दें, वायुसेना में शामिल होने के बाद से मिग-21 को दर्जनों बार अपग्रेड किया जा चुका है। इसके बाद भी इंजन में सुधार नहीं किया जा सका। 2014 में तत्कालीन भारतीय वायुसेना प्रमुख अरूप राहा ने इस लड़ाकू विमान को लेकर यहां तक कहा था कि पुराने विमानों को हटाने में जितनी देरी होगी सुरक्षा की दृष्टि से खतरा उतना ही बढ़ता जाएगा।

मिग 21 दुनिया का एकलौता विमान है जिसका इस्तेमाल करीब 60 देशों ने किया। यह विमान दुनिया में सबसे ज्यादा 11496 यूनिट्स बनाए गए। छह दशक से भी ज्यादा समय से लड़ाकू विमान मिग-21 भारत की सेवा कर रहा है। सबसे ज्यादा हादसे इसी विमान से हुए हैं और यही कारण है कि भारतीय वायुसेना के इस विमान को उड़ता ताबूत कहा जाता है। हालांकि उड़ाने वाले पायलट आज भी इसे एक बेहतर लड़ाकू विमान मानते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;