खेल की 5 बड़ी खबरें: ICC रैंकिंग में पंत की लंबी छलांग और भारतीय टीम की तारीफ करते नहीं थक रही AUS मीडिया!

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बुधवार को जारी ICC की ताजा विश्व रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है और गाबा में ऐतिहासिक बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज जीतने के बाद AUS मीडिया में भारतीय क्रिकेट टीम की जमकर प्रशंसा हो रही है।

फोटो: ICC
फोटो: ICC
user

आईएएनएस

आईसीसी रैंकिंग : पंत की लंबी छलांग, कोहली नीचे खिसके

ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर मैच विजयी पारी खेलकर भारत को टेस्ट सीरीज जिताने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, आस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट मैच में नाबाद 89 रन की मैच विजेता पारी खेलने के बाद पंत विश्व में सर्वाधिक रैंकिंग के विकेटकीपर बल्लेबाज भी गए हैं। पंत के 691 अंक हो गए हैं। विकेटकीपर बल्लेबाजों में उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक हैं, जो 677 अंकों के साथ 15वें स्थान पर हैं।

बल्लेबाजों की सूची में न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन 919 प्वाइंट्स के साथ पहले और आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ 891 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। स्मिथ के टीम साथी मार्नस लाबुशेन ने भी करियर की अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है। लाबुशेन ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को पछाड़कर तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। कोहली के 862 अंक हैं, जबकि लाबुशेन के अब 878 हो गए हैं। कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण आस्ट्रेलिया में चार मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम तीन टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाए थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने भारत की ऐतिहासिक जीत की तारीफ में बांधे पुल

गाबा में ऐतिहासिक बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज जीतने के बाद आस्ट्रेलियाई मीडिया में भारतीय क्रिकेट टीम की जमकर प्रशंसा हो रही है। अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने गाबा में चौथे और अंतिम टेस्ट में आस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। सिडनी मॉर्निग हेराल्ड ने जीत के बाद भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की बड़ी सी एक तस्वीर छापी है, जिसमें सिराज अपने साथी और जीत के हीरो ऋषभ पंत को पीछे से गले लगा रहे हैं। अख्बार ने अपने पहले पन्ने पर सुर्खियों के साथ लिखा, "भारत ने एक युग के लिए सीरीज जीत ली है। ऋषभ पंत की एक धमाकेदार पारी ने भारत को कल गाबा में ऑस्ट्रेलिया पर एक अप्रत्याशित सीरीज जीत दिलाई।" द हेराल्ड सन ने दो तस्वीरों के साथ लिखा, "गाबा में भारत का चमत्कार।"

'द ऑस्ट्रेलियन' ने कहा कि भारत ने गाबा का किला फतह करके चमत्कार कर दिया। अख्बार ने आगे लिखा, "स्टार खिलाड़ियों के बिना, संघर्ष करती और चोटिल भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया की पूरी मजबूत टीम का मानमर्दन किया।" वेबसाइट क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने लिखा, "इंडियन समर। गाबा में जीत का सिलसिला टूटा। भारत ने विपरीत परिस्थितियों को धता बताते हुए गाबा में शानदार जीत दर्ज की।" फॉक्सस्पोर्ट ने भारत की जीत को बयां करते हुए कहा, "भारत ने हाल ही में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीत ली है। टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे शानदार जीत में से एक।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऋषभ पंत ने जेएसडब्ल्यू से किया करार

गाबा में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले भारत के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने जेएसडब्ल्यू से करार किया है। इस करार के तहत जेएसडब्ल्यू पंत के सभी कमर्शियल और मार्केटिंग राइट्स देखेगी। जेएसडब्ल्यू के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मुस्ताफ घोष ने कहा कि कंपनी बाएं हाथ के बल्लेबाज के साथ लंबा करार करना चाहती है। मुस्तफा ने आईएएनएस से कहा, "यह करार तब तक रहेगा जब तक वह खेलेंगे, लेकिन इस समय हम कुछ वर्षों के लिए उन्हें देखेंगे- कम से कम दो साल और इसके बाद हम इसे बढ़ा देंगे।" भारत की डेविस कप टीम के पूर्व खिलाड़ी मुस्तफा ने कहा, "करार को दो साल के बाद बिस्तार देने की शर्त काम है, दोनों पार्टियों को इससे खुश होना चाहिए।" पंत ने इस करार पर कहा, "मेरे जेएसडब्ल्यू से करीबी संबंध हैं और मैं इसका हिस्सा बनकर काफी खुश हूं।

खेल को बढ़ावा देने के लिए जेएसडब्ल्यू ने जो किया है वो शानदार है।"उन्होंने कहा, "उनके साथ गहरी चर्चा करने के बाद मुझे एहसास हुआ कि मेरे करियर में इस समय यह सबसे अच्छी जगह है।" पंत ने बीते मंगलवार को ही अपने बल्ले का जौहार दिखाया और आस्ट्रेलिया के खिलाफ 89 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई। उनकी पारी के दम पर भारत न सिर्फ चार मैचों की 2-1 से नाम करने में सफल रहा, बल्कि उसने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भी अपने पास रखी। पंत इस सीरीज में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने तीन मैचों में 274 रन बनाए। सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वह तीसरे नंबर पर रहे। उनसे आगे मार्नस लाबुशैन (426) और स्टीव स्मिथ (313) रहे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पीटरसन ने भारत से कहा, सतर्क रहें असली टीम कुछ हफ्तों में आ रही है

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने भारतीय टीम को आस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने पर बधाई दी है। अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया को उसके घर में चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हरा कर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी अपने पास ही रखी है। पीटरसन ने हिंग्लिश में ट्वीट करते हुए भारत से जीत का जश्न मनाने को कहा साथ ही उसे आगाह भी किया कि अगले कुछ हफ्तों में उसका सामना इंग्लैंड से होने वाला है। पीटरसन ने लिखा, "भारत, यह ऐतिहासिक जीत का जश्न मनाएं क्योंकि यह सभी बाधाओं के खिलाफ हासिल हुई है, लेकिन असली टीम तो कुछ हफ्तों बाद आ रही है जिसे आपको हराना होगा अपने घर में। सतर्क रहें दो सप्ताह में बहुत अधिक जश्न मनाने से सावधान रहें।" इंग्लैंड इस समय श्रीलंका में है जहां से वह भारत के दौरे पर आएगी और चार टेस्ट, पांच टी-20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी।

दिमितार लीव बने बुल्गारिया के साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर

दिमितार लीव को बुल्गारिया का साल का सर्वश्रेष्ठ फुटबालर चुना गया है। वह लगातार दूसरी बार यह अवार्ड अपने नाम करने में सफल रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 95 पत्रकारों ने उन्हें 158 अंक दिए। 32 साल के लीव के लोकोमोटिव पोल्वडिव क्लब ने बुल्गारियन कप और सुपर का खिताब जीता। उनके बाद वालेंटिन एनटोव को 126 अंक मिले। एंटोन नेडायाल्कोव 72 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। लीव ने वर्चुअली आयोजित किए गए अवार्ड समारोह में लीव ने कहा, "मैं इस अवार्ड को जीतकर काफी खुश हूं।" उन्होंने कहा कि यह काफी अजीब साल रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई की महामारी जल्दी खत्म होगी। इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड के दिमितार बेर्बाटोव ने रिकार्ड सातवीं बार यह खिताब जीता है। उन्होंने 2002, 2004,2005, 2007, 2008, 2009 और 2010 में यह अवार्ड जीता था।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next