स्‍वतंत्र जांच के फैसले के बाद छुट्टी पर गईं चंदा कोचर, आईसीआईसीआई बैंक की सफाई, पहले से प्‍लान थी छुट्टी 

वीडियोकॉन मामले में फंसी आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर वार्षिक छुट्टी पर चली गई हैं। हाल में बैंक बोर्ड की ओर चंदा कोचर के खिलाफ स्‍वतंत्र जांच कराने का फैसला लिया गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आईसीआईसीआई बैंक की मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ चंदा कोचर को छुट्टी चली गई है। बैंक ने इस बात से इंकार किया है कि उन्हें छुट्टी पर जाने का आदेश दिया गया है। बैंक की ओर से कहा गया है कि वे अपनी वार्षिक छुट्टी पर हैं। साथ ही बैंक बोर्ड ने इन अटकलों को भी खारिज कर दिया, जिसमें कहा जा रहा था कि बोर्ड ने चंदा कोचर का उत्‍तराधिकारी नियुक्‍त करने के लिए एक सर्च कमेटी का गठन किया है।

दो दिन पहले बैंक के निदेशक मंडल ने एक व्हिसल ब्लोअर की शिकायत पर चंदा कोचर के खिलाफ स्वतंत्र जांच कराने का फैसला लिया था। बैंक ने यह भी कहा था कि जांच को एक ‘स्वतंत्र और विश्वसनीय’ व्यक्ति द्वारा कराया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: आईसीआईसीआई लोन विवादः बैंक ने चंदा कोचर के खिलाफ स्वतंत्र जांच के दिये आदेश

चंदा कोचर पर कुछ कर्जदारों के साथ हितों के टकराव और एक-दूसरे को फायदा पहुंचाने के आरोप लगे हैं। कोचर और उनके परिवार पर वीडियोकॉन समूह को दिए गए कर्ज के मामले में एक-दूसरे को फायदा पहुंचाने का आरोप है। साथ ही चंदा कोचर पर यह भी आरोप लगा है कि कर्ज के बदले वीडियोकॉन समूह ने उनके पति दीपक कोचर की कंपनी न्यूपावर रीन्यूएबल में निवेश किया था। इस मामले पर पिछले हफ्ते ही सेबी ने भी नोटिस जारी कर चंदा कोचर से पूरे मामले पर जानकारी देने को कहा था।

इससे पहले भी चंदा कोचर के खिलाफ वीडियोकॉन को लोन देने में फायदा उठाने के आरोपों की जांच चल रही है। इस मामले में सीबीआई ने अपनी आरंभि‍क जांच के तहत कुछ बैंक अधि‍कारि‍यों से पूछताछ की है। सीबीआई इस बात का पता लगा रही है कि‍ साल 2012 में वीडि‍योकॉन ग्रुप को दि‍ए गए 3,250 करोड़ रुपए के लोन में बैंक कि‍सी तरह की गड़बड़ी में शामि‍ल है या नहीं। सीबीआई के अधि‍कारि‍यों ने कहा है कि‍ वह लेनदेन के जुड़े दस्‍तावेजों का अध्‍ययन कर रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Jun 2018, 12:17 PM