ओमिक्रॉन पर भयावह भविष्यवाणी, डॉ वी के पॉल बोले-- ब्रिटेन की तरह भारत में भी फैला तो हर रोज सामने आएंगे 14 लाख केस

नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल ने कहा है कि अगर ब्रिटेन की रफ्तार से भारत में भी कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट ने पैर पसारे तो देश में रोजाना 14 लाख केस सामने आएंगे।

Getty Images
Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

पूरी दुनिया को दहला देने वाला कोरोना वायरस एक बार फिर दुनिया को डरा रहा है। इसके नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का संक्रमण भी तेजी से दुनिया को अपनी चपेट में ले रहा है। अमेरिका से लेकर ब्रिटेन तक और अन्य देशों में इस वेरिएंट के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। हालांकि भारत में अभी तक ओमिक्रॉन से संक्रमण के कुल 113 मामले ही सामने आए हैं। लेकिन ब्रिटेन में एक दिन पहले यानी बुधवार को एक दिन में करीब 80 हजार केस मिले थे।

शुक्रवार को इस बारे में नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल से जब इस बाबत पूछा गया तो उनका जवाब बेहद डराने वाला था। उन्होंने कहा कि "अगर हम यूके में ओमिक्रॉन के प्रसार की रफ्तार को देखें और अगर यही रफ्तार भारत में भी दिखी तो हमारी आबादी के लिहाज से हर दिन 14 लाख मामले सामने होंगे।"

उन्होंने कहा कि यूरोप में संक्रमण के मामलों में तेजी के साथ ही इस महामारी के नए दौर की आहट हो रही है। उन्होंने कहा कि हर सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कर पाना संभव नहीं है। फिलहाल यह निगरानी और वैश्विक महामारी के आकलन का एक जरिया है। हम इस बात का आश्वासन दे सकते हैं कि पर्याप्त और व्यवस्थित रूप से सैंपल लिए जा रहे हैं।

डॉ पॉल ने पूर्ण टीकाकरण, मास्क पहनना, बड़ी सभाओं से बचना बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। भारत में उपलब्ध टीके प्रभावी हैं। वैक्सीन बूस्टर शॉट्स पर एक वैज्ञानिक अध्ययन पर जल्द निर्णय लिया जाएगा। देश में ओमिक्रॉन का सबसे पहला मामला दो दिसंबर को सामने आया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia