अगर ओमिक्रॉन के बाद कोविड-19 का कोई बड़ा प्रकोप नहीं होगा, तो 2022 में महामारी का अंत: WHO

एक साक्षात्कार में मेलिता वुजनोविक के हवाले से कहा गया कि "हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वायरस पूरी तरह से गायब हो जाएगा।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

विनय कुमार

रूस में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रतिनिधि ने कहा है कि अगर ओमिक्रॉन के बाद कोविड-19 का कोई बड़ा प्रकोप नहीं होगा, तो 2022 में महामारी का अंत हो सकता है। समाचार एजेंसी तास के साथ एक साक्षात्कार में मेलिता वुजनोविक के हवाले से कहा गया कि "हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वायरस पूरी तरह से गायब हो जाएगा।"

डब्ल्यूएचओ ने आगे कहा, "फिलहाल भविष्यवाणियां करना कठिन है, लेकिन हमें उम्मीद है कि अगर कुछ और नहीं होता है, तो महामारी 2022 में समाप्त हो सकती है।"

डब्ल्यूएचओ ने आगे कहा, "महामारी के अंत का क्या मतलब है? इसका मतलब है कि कोई बड़ा प्रकोप नहीं होगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वायरस गायब हो जाएगा।"

उन्होंने कहा, "बड़ी संख्या में मामले आने का मतलब है कि वायरस म्यूटेशन करने में सक्षम है, इसलिए हम नहीं जानते कि कैसी स्थिति सामने आएगी। हालांकि, सतर्क रहते हुए आशा की जानी चाहिए कि ओमिक्रॉन के दुनियाभर में फैलने के बाद इसके बड़े प्रकोप खत्म हो जाएंगे।"

वुजनोविक के अनुसार, डब्ल्यूएचओ भविष्यवाणी करने की कोशिश कर रहा है कि यह कब होगा, लेकिन यह मुश्किल है, क्योंकि कई देश अब अपनी परीक्षण रणनीतियों में बदलाव ला रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन स्ट्रेन बहुत संक्रामक था और तेजी से फैल रहा था, जबकि कुछ देशों के पास बिना लक्षणों वाले रोगियों की बड़ी संख्या को देखते हुए सभी का टेस्ट करने के लिए पैसे नहीं थे।

डब्ल्यूएचओ के दूत ने कहा, "जो तस्वीर हम देख रहे हैं, वह पूरी तरह से उस समय के मामलों की सही संख्या को नहीं दर्शाती है, जब महामारी फैल गई थी और डेल्टा तनाव फैलने लगा था।"

कई देशों ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के नेतृत्व वाले कोविड की वृद्धि में गिरावट देखी है। मामलों में कमी के कारण प्रतिबंध भी हटा दिए गए हैं। स्वीडन, डेनमार्क और नॉर्वे ने सभी कोविड प्रतिबंध हटा दिए हैं, क्योंकि वे वायरस को एक ऐसी बीमारी के रूप में पुर्नवर्गीकृत करना चाहते हैं, जो समाज के लिए खतरा पैदा नहीं करता है। संभावना है कि यूके और यूएस जल्द ही इसका अनुसरण करेंगे। हालांकि डब्ल्यूएचओ समेत कई विशेषज्ञों ने सावधानी बरतने का आग्रह किया है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेबियस ने हाल ही में कहा था कि किसी भी देश के लिए आत्मसमर्पण करना या जीत की घोषणा करना जल्दबाजी होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia