Aadhaar अपडेट करने के लिए गलती से भी किया ये काम तो बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे आप! UIDAI ने किया अलर्ट

UIDAI ने कहा कि कभी भी आधार अपडेट करने के लिए ईमेल या व्हाट्सएप के जरिए डॉक्यूमेंट्स नहीं मांगता है। अगर आपको आधार अपडेट करना है तो हमेशा My Aadhaar Portal का ही प्रयोग करें।

UIDAI का अलर्ट।
UIDAI का अलर्ट।
user

नवजीवन डेस्क

देश में आज आधार सभी के लिए एक अहम और जरूरी दस्तावेज बन गया है। हर चीज के लिए आधार की मांग की जाती है। बैंक अकाउंट से आधार को जोड़ दिया गया है। जरूरी योजनाओं का लाभ हुंचाने के लिए भी आधार का इस्तेमाल किया जाता है। यही वजह है कि देश में आधार से जुड़ी धोखाधड़ी भी बढ़ गई है। अक्सर धोखाधड़ी की खबरें आती रहती हैं। आज कल आधार को अपडेट करने के नाम पर धोखाधड़ी की जा रही है। लोगों के मोबाइल पर वॉट्सअप पर लिंक भेजकर आधार को अपडेट करने के नाम पर धोखाधड़ी की जा रही है। ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूर है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने भी लोगों को ऐसे धोखाधड़ी से बचने के लिए सावधान किया है।

UIDAI ने आधार यूजर्स को इस संबंध में अलर्ट किया है। अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर UIDAI ने कहा कि कभी भी आधार अपडेट करने के लिए ईमेल या व्हाट्सएप के जरिए डॉक्यूमेंट्स नहीं मांगता है। अगर आपको आधार अपडेट करना है तो हमेशा My Aadhaar Portal का ही प्रयोग करें। और अगर आप ऑफलाइन सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो अपने करीबी आधार सेंटर पर जाएं और वहीं पर अपना आधार अपडेट कराएं।


UIDAI ने एक मुहिम चला रखी है। इस मुहिम के तहत वह 10 साल से ज्यादा पुराने आधार को अपडेट करने के लिए कह रहा है। UIDAI के मुताबिक, जिन लोगों के आधार 10 साल से ज्यादा पुराने हो गए हैं वे अपने डेमोग्राफिक डिटेल्स जैसे प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और प्रूफ ऑफ एड्रेस (POI/POA) के दस्तावेज को आधार में अपडेट कराएं। इसके लिए  यूआईडीएआई फ्री में आधार अपडेट करने की सुविधा भी दे रहा है। इससे पहले यह सुविधा फ्री में 14 जून 2023 तक उपलब्ध थी। अब इसे बढ़ाकर 14 सितंबर 2023 तक के लिए कर दिया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 19 Aug 2023, 11:54 AM
;