IFFI के जूरी हेड ने 'द कश्मीर फाइल्स' को बताया वल्गर और प्रोपेगेंडा तो मचा बवाल! जानें बयान पर किसने क्या कहा?

अशोक पंडित ने ट्वीट में लिखा कि 'सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की तरफ से नादव लैपिड को IFFI जूरी का हेड बनाना ही सबसे बड़ी चूक थी। इसलिए मिनिस्ट्री में जो इस गुनाह के जिम्मेदार हैं, उन पर एक्शन लेना चाहिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

फिल्म द कश्मीर फाइल्स पर मचा संग्राम जल्द थमने वाला नहीं है। आईएफएफआई 2022 के जूरी हेड नादव लैपिड ने फिल्म द कश्मीर फाइल्स को वल्गर और प्रोपेगेंडा करार देने के बाद बवाल मच गया है। नादव पर फिल्ममेकर अशोक पंडित भड़क गए हैं और अपनी प्रतिक्रिया दी है।

अशोक पंडित ने ट्विटर हैंडल से कई ट्वीट किए हैं। उन्होंने अपने पहले ट्वीट में कहा है कि -'मिस्टर नादव लापिड द्वारा #kashmirFiles के लिए इस्तेमाल की गई भाषा पर मुझे कड़ी आपत्ति है। 3 लाख कश्मीरी हिंदुओं के नरसंहार को चित्रित करना अश्लील नहीं कहा जा सकता। मैं एक फिल्म निर्माता और एक कश्मीरी पंडित के रूप में आतंकवाद के पीड़ितों के प्रति इस बेशर्म कृत्य की निंदा करता हूं।

दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा कि 'डियर अनुराग ठाकुर जी, मैं एक कश्मीरी पंडित के रूप में और जो नरसंहार का शिकार है, हमारी त्रासदी के चित्रण को अश्लील बताने वाले आईएफएफआई 2022 के नादव लैपिड जूरी प्रमुख के खिलाफ एक गंभीर कार्रवाई की मांग करता हूं। उन्होंने हमारे जख्मों पर नमक छिड़का है और इसलिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए।


‘लैपिड को IFFI जूरी का हेड बनाना ही सबसे बड़ी चूक'

इसके बाद उन्होंने अपने तीसरे ट्वीट में लिखा कि 'सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की तरफ से नादव लैपिड को IFFI जूरी का हेड बनाना ही सबसे बड़ी चूक थी। इसलिए मिनिस्ट्री में जो इस गुनाह के जिम्मेदार हैं, उन पर एक्शन लेना चाहिए।

इसके बाद अगले ट्वीट में लिखा कि #Israeli फिल्म निर्माता #NadavLapid ने कश्मीर फाइल्स को एक अश्लील फिल्म कहकर आतंकवाद के खिलाफ भारत की लड़ाई का मजाक बनाया है। उन्होंने बीजेपी सरकार की नाक के नीचे 7 लाख कश्मीरी पंडितों का अपमान किया है। यह #IFFIGoa2022 की विश्वसनीयता के लिए एक बड़ा झटका है। शर्मनाक।'


वहीं दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर ने भी नादव के बयान पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि 'झूठ का क़द कितना भी ऊंचा क्यों ना हो..सत्य के मुक़ाबले में हमेशा छोटा ही होता है।'

कई लोग इजरायली फिल्ममेकर नदव लैपिड के सपोर्ट में आए हैं। अपनी बात को बेबाकी से रखने वाली स्वरा भास्कर ने नदव लैपिड को सपोर्ट किया है। स्वरा भास्कर ने IFFI जूरी हेड के द कश्मीर फाइल्स पर दिए बयान से जुड़ी खबर का लिंक शेयर किया है। पोस्ट को शेयर करते हुए एक्ट्रेस ने लिखा- जाहिर तौर पर ये दुनिया के लिए बहुत स्पष्ट है।

क्या कहा IFFI जूरी हेड नादव लैपिड ने?

गोवा में आयोजित 53वें इंटरनेशनल इंडियन फिल्म फेस्टिवल में आईएफएफआई 2022 के जूरी हेड नादव लैपिड ने कहा कि "हम सभी फिल्म कश्मीर फाइल्स को देखकर हैरान हैं , ये हमें एक वल्गर और प्रोपेगेंडा बेस्ड फिल्म लगी, जो इस तरह के प्रतिष्ठित फिल्म समारोह के कलात्मक प्रतिस्पर्धी वर्ग के लिए अनुपयुक्त थी, मैं अपनी फीलिंग्स को मंच पर खुले तौर पर शेयर करने में पूरी तरह से कंफर्टेबल हूं। इस पर खुली चर्चा होनी चाहिए।'


गौरतलब है कि द कश्मीर फाइल्स 1990 के दशक में कश्मीर घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन और उनकी हत्याओं पर आधारित है। इस फिल्म के विवेक अग्निहोत्री ने बनाया है। इस फिल्म को लेकर पहले भी काफी विवाद हुआ था। सत्तारूढ़ बीजेपी ने इस फिल्म का खुलकर प्रचार किया था और कई बीजेपी शासित राज्यों में तो इस फिल्म के प्रायोजित शो भी आयोजित किए गए थे साथ ही कई राज्यों ने इसे टैक्स फ्री भी घोषित कर दिया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia