अगले पांच दिन उत्तराखंड और हिमाचल पर भारी, मौसम विभाग ने कई राज्‍यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को जारी पूर्वानुमान में अगले पांच दिन तक उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत देश के अधिकांश राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना व्‍यक्‍त की है।

मौसम विभाग ने अगले पांच दिन उत्तराखंड और हिमाचल समेत कई राज्‍यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी
मौसम विभाग ने अगले पांच दिन उत्तराखंड और हिमाचल समेत कई राज्‍यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी
user

नवजीवन डेस्क

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत में, अगले पांच दिन तक उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की उम्मीद है। इन पांच दिनों में हिमाचल प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होगी। इसने कहा कि 17 जुलाई को उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। पूर्व और आसपास के पूर्वोत्तर भारत में 17 जुलाई तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा, बिहार में 17 जुलाई तक इसी तरह की स्थिति रहेगी। ओडिशा में अगले पांच दिन तक अलग-अलग जगह भारी बारिश होगी, जबकि झारखंड में 15 से 17 जुलाई तक भारी बारिश होगी। पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों में 15 जुलाई तक अलग-अलग स्‍थानों पर भारी बारिश होगी। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होगी। त्रिपुरा, असम और मेघालय में अगले चार दिन तक अलग-अलग स्‍थानों पर भारी बारिश होगी और अरुणाचल प्रदेश में 16 जुलाई तक भारी बारिश होगी।'


मध्य भारत में, अगले पांच दिन तक हल्की से मध्यम और पश्चिमी मध्य प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। विदर्भ में 17 और 18 जुलाई को इसका अनुभव होगा। पूर्वी मध्य प्रदेश में अगले पांच दिन तक भारी से बहुत भारी बारिश होगी और छत्तीसगढ़ में 16 से 18 जुलाई तक भारी बारिश होगी। 

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि अगले पांच दिन तक पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम और कोंकण और गोवा में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इसमें कहा गया है कि मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में 15 जुलाई तक अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होगी। गुजरात में 18 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होगी। दक्षिण भारत में 18 जुलाई तक तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम से लेकर काफी व्यापक वर्षा होगी और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। इसमें कहा गया है कि तेलंगाना, केरल और माहे में भी 18 जुलाई को अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia