देशभर में बढ़ती गर्मी के बीच IMD का रेड अलर्ट! इन राज्यों में लू से फिलहाल राहत नहीं, 4-5 दिनों तक जारी रहेगा प्रकोप

बढ़ती गर्मी और हीटवेव को लेकर IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि इस समय पूर्वी भारत में हीटवेव चल रही है, आने वाले 4-5 दिनों में तक यह जारी रहेगा। हीटवेव को देखते हुए पश्चिम बंगाल में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देशभर के कई राज्यों में बढ़ी गर्मी लू के प्रकोप ने अप्रैल के महीने में ही लोगों का जीना दूभर कर रखा है। एक तरफ लोग चिचिलाती धूप से परेशान हैं तो दूसरी तरफ लू ने परेशानी बढ़ा दी है। यूपी, बिहार और झरखंड समेत कई राज्यों में लू का प्रकोप देखने को मिल रहा है। फिलहाल इन राज्यों के लोगों को लू से राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है।

बढ़ती गर्मी और हीटवेव को लेकर IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा, "इस समय पूर्वी भारत में हीटवेव चल रही है, आने वाले 4-5 दिनों में तक यह जारी रहेगा। हीटवेव को देखते हुए पश्चिम बंगाल में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहां का तापमान सामान्य से 5-6 डिग्री अधिक है। पश्चिम बंगाल में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक है। अनुमान है कि कल से तापमान में गिरावट हो सकती है।


नरेश कुमार ने बताया कि ओडिशा में आज और कल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है। बिहार में आने वाले 5 दिनों में हीटवेव का प्रकोप रह सकता है जिसके लिए हमने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। झारखंड में भी हीटवेव की संभावना है।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia