केजरीवाल और सोरेन की तुरंत रिहाई, चुनाव में सभी को समान अवसर.. रैली में इंडिया गठबंधन ने रखी 5 सूत्री मांग

विपक्ष ने कहा कि चुनाव आयोग को चुनाव में हेराफेरी के उद्देश्य से विपक्षी दलों के खिलाफ जांच एजेंसियों की कार्रवाई रोकनी चाहिए। साथ ही बीजेपी द्वारा जबरन वसूली और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एसआईटी का गठन होना चाहिए।

केजरीवाल और सोरेन की तुरंत रिहाई, चुनाव में सभी को समान अवसर.. रैली में 'इंडिया' ने रखी 5 सूत्री मांग
केजरीवाल और सोरेन की तुरंत रिहाई, चुनाव में सभी को समान अवसर.. रैली में 'इंडिया' ने रखी 5 सूत्री मांग
user

नवजीवन डेस्क

राजधानी दिल्ली के रामलीला मैदान में रविवार को हुई इंडिया गठबंधन की महारैली में विपक्षी दलों के तमाम दिग्गज नेताओं ने एक सुर में अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की तत्काल रिहाई और चुनाव में सभी दलों को समान अवसर सुनिश्चित कराने समेत 5 सूत्रीय मांगें रखी। केंद्रीय एजेंसी ईडी ने हेमंत सोरेन को जमीन घोटाले में और अरविंद केजरीवाल को शराब घोटाले में अरेस्ट किया है।

इंडिया गठबंधन की मांग में कहा गया कि चुनाव आयोग को चुनाव में हेराफेरी करने के उद्देश्य से विपक्षी दलों के खिलाफ जांच एजेंसियों द्वारा की जानी वाली कार्रवाई रोकनी चाहिए। मांग की गई कि चुनाव के दौरान विपक्षी राजनीतिक दलों का आर्थिक रूप से गला घोंटने की जबरन कार्रवाई भी फौरन बंद होनी चाहिए। साथ ही चुनावी चंदे का उपयोग कर बीजेपी द्वारा बदले की भावना, जबरन वसूली और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एसआईटी का गठन होना चाहिए।


रैली में विपक्षी गठबंधन की ओर से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पांच सूत्री मांगे रखीं। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन की पांच मांगें हैं: पहला- भारत के चुनाव आयोग को लोकसभा चुनावों में समान अवसर सुनिश्चित करना चाहिए। दूसरा- चुनाव आयोग को चुनाव में हेरफेर करने के इरादे से विपक्ष के खिलाफ आयकर, सीबीआई और ईडी की बलपूर्वक कार्रवाई रोकनी चाहिए। तीसरा- हेमंत सोरेन और अरविंद केजरीवाल को तत्काल प्रभाव से रिहा किया जाए। चौथा- विपक्षी दलों का आर्थिक रूप से गला घोंटने की कोशिशें बंद की जाएं। और पांचवां- बजेपी द्वारा बदले की भावना से लगाए गए जबरन वसूली और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एक एसआईटी का गठन किया जाना चाहिए।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद एकजुटता व्यक्त करने के लिए रविवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में इंडिया गठबंधन की महारैली हुई। इस रैली में लोकतंत्र और संविधान बचाने का आह्वान किया गया। महारैली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी, एनसीपी (शरतचंद्र पवार) प्रमुख शरद यादव, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला, शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख प्रमुख उद्धव ठाकरे, वामपंथी नेता सीताराम येचुरी, डीराजा, दीपांकर भट्टाचार्य, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, आरजेडी के तेजस्वी यादव और टीएमसी के डेरेक ओ ब्रायन, अरविंद केजरीवाल का पत्नी सुनीता केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान, जेएमएम नेता हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन समेत कई दिग्गज नेता शामिल हुए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia