किसानों के ‘भारत बंद’ से हिली सरकार, कल की वार्ता से पहले अमित शाह ने आज ही बैठक के लिए बुलाया

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आज के भारत बंद का व्यापक असर देखा गया। मंगलवार सुबह से ही दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में बंद का असर दिखा। वहीं अपने ऐलान के अनुसार 3 बजते ही किसान सड़कों से हटने लगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों द्वारा आज बुलाए गए भारत बंद का देश भर में व्यापक असर और समर्थन देखने को मिला। राजधानी दिल्ली से लेकर यूपी, हरियाणा, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत दक्षिण भारत तक में बंद का जोरदार असर रहा। दुकानें, बाजार और यहां तक कि आम गली मुहल्लों की सड़कें भी देश के कई शहरों में सुनसान रहीं। सुबह से सड़कों पर डटे किसान अपने वादे के अनुसार अब 3 बजते ही सड़को से हटने लगे हैं और सभी रास्तों को खोलने लगे हैं।

वहीं, आज के भारत बंद का सबसे बड़ा असर यह हुआ है कि गृह मंत्री अमित शाह ने सरकार और किसानों के बीच पहले से तय 9 दिसंबर की वार्ता से पहले आज ही शाम को किसानों को बातचीत के लिए बुलाया है। शाह की ओर से किसानों को शाम 7 बजे बुलाया गया है। किसानों ने अमित शाह के बातचीत के इस न्यौते को स्वीकार कर लिया है।

खास बात ये है कि अब तक किसानों और सरकार के बीच पांच दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन इनमें से किसी बैठक में अमित शाह शामिल नहीं हुए थे। अब तक किसानों को मनाने के लिए सरकार की ओर से कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कमान संभाल रखी थी। लेकिन अब अचानक अमित शाह की ओर से किसानों को बातचीत के लिए बुलाया गया है। माना जा रहा है कि यह किसानों के देशव्यापी बंद का असर है, जिसे देखते हुए सरकार अब यह आंदोलन जल्द से जल्द खत्म कराना चाहती है।

इस बीच गृह मंत्री के न्यौते को लेकर दिल्ली की सीमा पर पिछले 13 दिनों से प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों की अब से थोड़ी देर में अहम बैठक होने वाली है। सिंघु बॉर्डर पर होने वाली इस बैठक में शामिल होने के लिए गाजीपुर बॉर्डर से भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत भी पहुंच गए हैं। राकेश टिकैत ने कहा कि सिंघु बॉर्डर पर किसानों की बैठक है, उसमें गृह मंत्री अमित शाह द्वारा बुलाई गई बैठक को लेकर भी हम आपस में विचार-विमर्श करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia