UCC पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की अहम बैठक आज, ड्राफ्ट समेत कई अहम पहलुओं पर होगी चर्चा

28 जून को भी ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की बैठक हुई थी। बैठक के बाद मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने बड़ा ऐलान किया था। बोर्ड ने कहा था कि यूसीसी को लेकर जल्द ही एक ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा।

यूसीसी पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की आज अहम बैठक होगी।
यूसीसी पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की आज अहम बैठक होगी।
user

नवजीवन डेस्क

देशभर में यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर बहस छिड़ी हुई है। इसे लेकर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड भी सक्रिय है। यूसीसी पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की आज अहम बैठक होगी। सुबह 10 बजे लखनऊ में होने वाली इस बैठक में यूसीसी से संबंधित ड्राफ्ट पर चर्चा की जाएगी।

28 जून को भी हुई थी IMPLB की बैठक

इससे पहले 28 जून को ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की बैठक हुई थी। बैठक के बाद मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने बड़ा ऐलान किया था। बोर्ड ने कहा था कि यूसीसी को लेकर जल्द ही एक ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा। ड्राफ्ट में यूसीसी के कानूनी पहलुओं को शामिल किया जाएगा। बोर्ड ने यह भी कहा था कि इस ड्राफ्ट में शरीयत (इस्लामी कानून) के जरूरी हिस्सों को भी शामिल किया जाएगा।

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की बैठक में यह भी तय किया गया था कि बोर्ड की ओर से लॉ कमीशन के अध्यक्ष से भी मुलाकात की जाएगी। मुलाकात के दौरान लॉ कमीशन से बोर्ड यह अपील करेगा कि उनके द्वारा दिए गए ड्राफ्ट को ध्यान में रखते हुए समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार किया जाए।


UCC क्या है?

समान नागरिक संहिता भारत में एक प्रस्ताव है जिसका मकसद धर्मों, रीति-रिवाजों और परंपराओं पर आधारित व्यक्तिगत कानूनों को धर्म, जाति, पंथ, यौन अभिविन्यास और लिंग के बावजूद सभी के लिए एक समान कानून के साथ बदलना है। यूसीसी की क्या रूप रेखा होगी। यह अभी तय नहीं हुआ है। समान नागरिक कानून को लेकर लॉ कमीशन एक रिपोर्ट तैयार कर रहा है। यूसीसी पर कमीशन ने आम जनता की राय भी मांगी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia